बाबा रामदेव अंडे बेचने शुरू कर दें तो लोग जरूर खाएंगे: तृप्त बाजवा

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 01:40 PM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): केंद्र सरकार द्वारा पंजाब, हरियाणा, यू.टी. चंडीगढ़ और केंद्रीय पोल्ट्री ऑर्गेनाइजेशन के सहयोग से आज चंडीगढ़ में विश्व अंडा दिवस (वर्ल्ड एग्ग-डे) मनाया गया। इस मौके पर मुख्य मेहमान के तौर पर पहुंचे पंजाब के पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री तृप्त राजिंद्र सिंह बाजवा ने कहा कि केंद्र सरकार मुर्गी पालन के पेशे को बढ़ावा देने के लिए देश के धार्मिक खासकर हिंदू धर्म के नेताओं से अंडे के शाकाहारी होने संबंधी प्रचार करवाए। उन्होंने कहा कि यदि बाबा रामदेव अंडे बेचने शुरू कर दें लोग जरूर खाएंगे।

बाजवा ने कहा कि नई खोज ने यह सिद्ध कर दिया है कि अंडे में न तो जीवित सैल होते हैं और न ही अंडा पैदा करने के लिए मुर्गा-मुर्गी का मिलना जरूरी है। अब तो पोल्ट्री फार्मों में पैदा किए जाने वाले अंडों को पक्षी फल कहा जाने लग गया है। तृप्त बाजवा ने भरोसा दिलवाया कि मुर्गी पालकों द्वारा अंडे को मिड-डे मील का हिस्सा बनाने संबंधी की गई अपील को मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के साथ विचारा जाएगा।

उन्होंने कहा कि दूसरे उद्योगों की तरह मुर्गी पालन को बिजली सबसिडी देने के लिए भी पंजाब सरकार विचार करेगी। उन्होंने मुर्गी पालकों को अपने सुझावों के साथ मुलाकात करने का खुला न्यौता दिया। इस मौके पर केंद्रीय पशु पालन, डेयरी और मछली पालन विभाग के संयुक्त सचिव एन.एल.एम. डा. ओ.पी. चौधरी ने कहा कि अंडा बहुत ही सस्ता है जो देश के नौजवानों को ताकतवर बनाने के लिए न्यूट्रीशन, प्रोटीन और मिनरल भरपूर भोजन है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News