सीमावर्ती क्षेत्रों के पीड़ित परिवारों  के लिए भिजवाई 530वें ट्रक की राहत सामग्री

punjabkesari.in Friday, Nov 15, 2019 - 08:27 AM (IST)

जालंधर(जोगिंद्र संधू): पाकिस्तान की तरफ से 1947 से रची जा रही भारत विरोधी साजिशों तथा विध्वंसक कार्रवाइयों ने जम्मू-कश्मीर तथा पंजाब के हजारों परिवारों को तबाही के किनारे पहुंचा दिया। कई दशकों से पाकिस्तान की शह पर चलाए जा रहे आतंकवाद ने धरती के स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर को नरक से भी बदतर बना दिया है। हमदर्दी के झूठे नाटक पर पड़ोसी देश की तरफ से कश्मीरियों के घरों में मौत का तांडव किया जा रहा है। इस सिलसिले में तबाह हुए कश्मीरी परिवारों की जिंदगी अभी तक पटड़ी पर नहीं आ सकी।

इस दौरान पाकिस्तानी सैनिकों की तरफ से बिना कारण सीमा पार से गोलीबारी का सिलसिला छेड़ दिया गया,  जो भारत के सीमावर्ती परिवारों के भाग्य में कई वर्षों से तबाही के लेख लिखने के बावजूद आज भी जारी है। परिणामस्वरूप लाखों सीमावर्ती लोग गलियों के तिनकों की तरह बिखरने के लिए मजबूर हो गए हैं। ऐसे परिवारों की वेदना समझते तथा उनके दुख-दर्द बांटने के लिए पंजाब केसरी पत्र समूह की तरफ से दो दशकों से एक विशेष राहत अभियान चलाया जा रहा है।

श्री विजय कुमार चोपड़ा जी की संरक्षता में चल रहे सेवा के इस अभियान में अब तक सैंकड़ों ट्रकों की सामग्री जम्मू-कश्मीर तथा पंजाब के अलग-अलग क्षेत्रों में रहने वाले सीमावर्ती परिवारों तक पहुंचाई जा चुकी है। इस सिलसिले में 530वें ट्रक की सामग्री गत दिनों जम्मू-कश्मीर के हीरा नगर सैक्टर से संबंधित सीमावर्ती लोगों के लिए भिजवाई गई थी।

इस ट्रक की सामग्री का योगदान ‘संकल्प’ महिला सेवा सोसायटी लुधियाना की तरफ से प्रधान श्रीमती कुलदीप कौर तथा उनके पति स. अवतार सिंह के विशेष प्रयत्नों से दिया गया है। सामग्री भिजवाने के इस पवित्र कार्य  में सोसायटी की चेयरपर्सन सुखविंद्र कौर, वाइस प्रधान तनवी छाबड़ा, सरोज वर्मा, मोनिका अरोड़ा, लक्की अरोड़ा, गोल्डी सभ्रवाल, शैंपी खुराना, विजय खटक, शिवम भारद्वाज, सोनू वोहरा, पल्लवी विनायक तथा धर्मेंद्र चोपड़ा ने भी बहुमूल्य योगदान दिया।

पंजाब केसरी पत्र समूह के मुख्य संपादक श्री विजय कुमार चोपड़ा जी  की तरफ से जालंधर से रवाना किए गए इस ट्रक की सामग्री में 180 थैली आटा (प्रति थैली 10 किलो) तथा 180 रजाइयां शामिल हैं। ट्रक रवाना करते समय श्री विजय चोपड़ा की बहन श्रीमती सुधा तलवाड़ तथा जीजा जी के.एल. तलवाड़ भी मौजूद थे।राहत टीम के प्रमुख योगाचार्य श्री वरिंद्र शर्मा के नेतृत्व में सामग्री वितरण के लिए जाने वाले सदस्यों में लुधियाना से श्रीमती कुलदीप कौर, स. अवतार सिंह, रिशिमा, पारस, लाला जगत नारायण धर्मशाला ङ्क्षचतपूर्णी के प्रधान श्री एम.डी. सभ्रवाल तथा विनोद कुमार भी शामिल थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News