Ukraine-Russia war: भारतीय छात्रा का गुम हुआ पासपोर्ट, भारत सरकार ने ऐसे दिया सहयोग

punjabkesari.in Thursday, Mar 03, 2022 - 05:48 PM (IST)

नई दिल्ली/मुकेरियां : यूक्रेन पर रूस का हमला लगातार जारी है। यूक्रेन और रूस के युद्ध के बीच केंद्र सरकार भारतीय छात्रों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है। नए-नए बोर्डरों को खोजने के अलावा, वी.पी.एम.ओ. और विदेश मंत्रालय के अधिकारी छात्रों की व्यक्तिगत चिंताओं को दूर करने के लिए 24 घंटे काम कर रहे हैं। होशियारपुर जिले के मुकेरियां की छात्रा अमनजोत जो खार्किव मेडिकल कॉलेज में पढ़ रही थी का पासपोर्ट गुम हो जाने की सूचना मिली। जानकारी मिलते ही पी.एम.ओ. हरकत में आए और 2 घंटे के अंदर छात्र को एमरजेंसी सर्टिफिकेट मुहैया कराया।

यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने रूस में खार्किव के बढ़ते हमलों के बीच छात्रों को तुरंत शहर छोड़ने का निर्देश दिया था। इसके बाद भारतीय छात्र हर संभव तरीके से खार्किव छोड़ने लगे। हंगामे के दौरान अमनजोत का पासपोर्ट खो गया था। गौरतलब है कि उसने अपने मोबाइल फोन में अपने पासपोर्ट की तस्वीर खींच कर रखी हुई थी। अमनजोत ने भारत में कुछ लोगों से अपनी समस्या सांझा की। इस पर लखनऊ में होटल इंडस्ट्री में काम करने वाले विजय मिश्रा ने दिल्ली में अपने संपर्कों के जरिए प्रधानमंत्री के सलाहकार अमित खरे और विदेश मंत्री जयशंकर से मदद मांगी। अमित खरे ने तुरंत विदेश मंत्रालय को अलर्ट किया। अमनजोत से तुरंत संपर्क किया गया और भारतीय दूतावास ने उनके पासपोर्ट फोटो के आधार पर उनके लिए एक ऐमरजेंसी सर्टीफिकेट जारी किया।

इस सर्टिफिकेट की मदद से अमनजोत के पोलैंड से भारत आने वाले भारतीय छात्रों के साथ रहने और खाने की व्यवस्था की गई है। अमनजोत ने वाट्सएप के जरिए एक अखबार को बताया कि रूट पर काफी ट्रैफिक था, जिस कारण कुछ मिनटों की दूरी तय करने में घंटों लग गए। इसके साथ ही उसे उम्मीद है कि वह सुरक्षित पोलैंड पहुंच जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News