उप-राष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने आई.के. गुजराल के सम्मान में की डाक टिकट जारी

punjabkesari.in Saturday, Dec 05, 2020 - 09:35 AM (IST)

लुधियाना(सलूजा): भारत के उप-राष्ट्रपति श्री वैंकेया नायडू ने आज पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल की पुण्यतिथि के अवसर पर उनके सम्मान में एक विशेष डाक टिकट जारी की। 

ऑनलाइन हुए समारोह में उप-राष्ट्रपति श्री वैंकेया नायडू ने कहा कि देश के 12वें प्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने वाले इंद्र कुमार गुजराल एक नेक राजनीतिज्ञ शख्सियत थे। उन्होंने कहा कि श्री गुजराल का समूचा परिवार ही स्वतंत्रता सेनानियों का परिवार था, जिन्होंने भारत छोड़ो आंदोलन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते हुए भारत को आजाद करवाने में अहम भूमिका निभाई। 

उप-राष्ट्रपति ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री गुजराल ने प्रधानमंत्री पद समेत देश के अहम पदों पर रहते हुए अपनी बनती जिम्मेदारी बखूबी निभाई। गुजराल के बेटे नरेश गुजराल जो राज्यसभा में उनके साथी सदस्य हैं, भी अपने पिता के बताए मार्ग पर चल कर देश की सेवा कर रहे हैं। 

पूर्व प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल के बेटे सांसद नरेश गुजराल ने कहा कि उनके पिता पहली बार 1964 में सांसद बने और 1967 में इंदिरा गांधी की सरकार में मंत्री बने। 1997 में देश के 12वें प्रधानमंत्री के रूप में सेवा करने का अवसर प्राप्त हुआ। जब शहीद-ए-आजम भगत सिंह को फांसी दी गई तो उस समय जेल के बाहर भगत सिंह की माता के साथ उनके पिता आई.के. गुजराल खड़े हुए थे। 

समारोह में सर्वश्री जय राम रमेश, सुखबीर सिंह बादल, हरसिमरत कौर बादल, प्रताप सिंह बाजवा, मुनीष तिवारी, डा. जसपाल सिंह, तरलोचन सिंह व सरवण कुमार समेत देश की प्रमुख शख्सियतें शामिल हुईं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News