विजय इंदर सिंगला ने अरविंद केजरीवाल को लिया आड़े हाथ

punjabkesari.in Saturday, Nov 27, 2021 - 08:52 PM (IST)

चंडीगढ़/संगरूर (सिंगला): पंजाब के कैबिनेट मंत्री विजय इंदर सिंगला ने आज अरविंद केजरीवाल को आड़े हाथों लिया और दिल्ली मॉडल के झूठे दावों के साथ लोगों को धोखा देने के लिए दिल्ली सरकार की निंदा की। सिंगला की यह टिप्पणी मनीष सिसोदिया के पंजाब में शिक्षा पर दिए गए बयान के बाद आई है। सिंगला ने कहा कि दिल्ली मॉडल अब पूरी तरह से बेनकाब हो चुका है और पंजाब के लोगों ने इसे पहचान लिया है। सिसोदिया ने दिल्ली में शिक्षा के बारे में बड़े-बड़े दावे किए लेकिन यह महसूस करने में असफल रहे कि पंजाब प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्स (पीजीआई) में पहले स्थान पर है, जो भारत सरकार द्वारा 70 अलग-अलग मानदंडों पर राज्यों के प्रदर्शन को रैंक करता है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्रिया में यह साबित हो गया है कि पंजाब की शिक्षा प्रणाली भारत के सभी राज्यों में नंबर एक है। 

यह भी पढ़ेंः CM चन्नी के दौरे से पहले कर्मचारियों का जोरदार प्रदर्शन, पुलिस के साथ हुई हाथापाई

विजय इंदर सिंगला जिनके पास पहले शिक्षा विभाग था ने कहा कि पंजाब सरकार लगभग 19 हजार स्कूलों का प्रबंधन किया है जबकि दिल्ली सरकार केवल 2 हजार स्कूलों का प्रबंधन कर सकी। सिंगला ने पंजाब सरकार के विभिन्न तथ्यों और उपलब्धियों और उनके कार्यकाल के दौरान उठाए गए कदमों का जिक्र किया जिससे पंजाब को नंबर एक रैंकिंग हासिल करने में मदद मिली। सिंगला ने कहा कि पंजाब सरकार ने 2019 में बुनियादी ढांचे में क्रांति लाने के लिए स्मार्ट स्कूल अभियान शुरू किया था और जिस तरह से स्कूलों में ज्ञान प्रदान किया जाता है, हमने लगभग 13 हजार स्कूलों को सफलतापूर्वक स्मार्ट स्कूलों में बदल दिया है और हम एक कदम आगे बढ़ कर इन्हें पहले ही बदलना शुरू कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि सुपर स्मार्ट स्कूलों में हम सभी सरकारी स्कूलों में सभी स्तरों पर स्मार्ट क्लासरूम उपलब्ध कराने वाली भारत की पहली सरकार होंगी।

यह भी पढ़ेंः सुखबीर बादल ने विरोधी दलों के चेहरों को किया बेनकाब, कही ये बातें

विजय इंदर सिंगला ने कहा उन्होंने अपने शिक्षकों पर भी ध्यान केंद्रित किया है और सुनिश्चित किया है कि हमारे पास एक स्पष्ट और पारदर्शी प्रणाली है। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग में योग्यता के एक नए युग की शुरुआत की है और हमने एक ऑनलाइन शिक्षक स्थानांतरण नीति विकसित की है जो पूरी तरह से उनके प्रदर्शन और योग्यता के आधार पर शिक्षकों के स्थानांतरण की सुविधा प्रदान करती है। ऐसी व्यवस्था पहले कभी नहीं थी और यह सुनिश्चित करती है कि हमारे बच्चों को उनके शिक्षकों से सर्वोत्तम ज्ञान मिले। विजय इंदर सिंगला ने कहा कि पंजाब शिक्षा के मामले में अग्रणी राज्य बन गया है और पी.जी.आई. रैंकिंग में एक मील का पत्थर स्थापित किया है जिसमें पंजाब को पहला स्थान दिया गया है। नामांकन में रिकॉर्ड वृद्धि देखी है क्योंकि 5.5 लाख छात्र निजी स्कूलों से सरकारी स्कूलों में स्थानांतरित हो गए हैं और हमने शिक्षा के नवीनतम तरीके प्रदान करना शुरू कर दिया है, जो निजी स्कूलों से भी आगे निकल गया है। उन्होंने कहा कि पंजाब शिक्षा स्कूल बोर्ड के 2021 के परिणाम में सरकारी स्कूलों का 98 प्रतिशत उत्तीर्ण हुआ है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News