जहां गुरुसाहिब का मामला है, वहां खून का कतरा-कतरा बहा देंगे: त्रिलोकेवाला

punjabkesari.in Sunday, Sep 06, 2020 - 11:20 AM (IST)

अमृतसर (अनजान): जहां श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का मामला है, वहां कतरा-कतरा खून का बहा देंगे। इन शब्दों का प्रकटावा हरियाणा से शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के मैंबर बाबा गुरमीत सिंह त्रिलोकेवाला ने कमेटी की कार्यकारिणी की सभा से बाहर आते मीडिया के साथ बातचीत के दौरान किया। उन्होंने कहा कि श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के मामले में शिरोमणि कमेटी की गाज सिर्फ छोटे मुलाजिमों पर गिरी है और बड़ों को बचाया जा रहा है।

गुरु की बेअदबी करने वाला चाहे बड़ा है या छोटा है, सजा का बराबर का हकदार है। उन्होंने शिरोमणि कमेटी प्रधान को जांच कमेटी की रिपोर्ट जनतक करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि यह भी सुनने में आया है कि 80 के करीब स्वरूप जो अग्जनी व पानी के साथ खराब हो गए थे, उनके संस्कार का कोई रिकार्ड नहीं है, जो 328 गायब हुए हैं, वे बताया जाए कि कहां हैं और किस हाल में हैं, नहीं तो मेरे साथ चाहे कोई न चले, मैं बड़ा संघर्ष शुरू करूंगा चाहे मेरी जान भी क्यों न चली जाए। श्री गुरु ग्रंथ साहिब हमारी जिंद-जान हैं और अगर गुरु नहीं तो हम भी नहीं। उन्होंने प्रशासन व पंजाब सरकार को भी गंभीरता के साथ इस नाजुक मामले की जांच करने के लिए अपील की।

लौंगोवाल व जत्थेदार रागी सिंहों का मामला सुलझाएं
उन्होंने कहा कि पंचम पातशाह श्री गुरु अर्जुन देव जी ने गुरुकी हजूरी में कीर्तन करने वाले रागी सिंहों को वर दिए थे, परन्तु श्री हरिमंदिर साहिब जी के मुख्य ग्रंथी द्वारा उस स्थान पर बैठकर उनको बुरा बोलना बहुत ही ङ्क्षनदनीय बात है। उन्होंने शिरोमणि कमेटी प्रधान भाई गोङ्क्षबद सिंह लौंगोवाल और ज्ञानी हरप्रीत सिंह जत्थेदार श्री अकाल तख्त साहिब से अपील की है कि जितनी जल्दी हो सके ज्ञानी जगतार सिंह और रागी सिंहों को बिठा कर झगड़ा खत्म किया जाए, ताकि समूह मानवता केंद्र की बदनामी होने से बच सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News