गुरु नगरी की शॉल को लगेगा 'जी-आई' टैग, इंडस्ट्री को मिलेगी मजबूती

punjabkesari.in Friday, Mar 31, 2023 - 12:38 PM (IST)

अमृतसर : टैक्सटाइल इंडस्ट्री के अंडर वूलन एंड वूल एसोसिएशन अमृतसर द्वारा एक खास इवेंट 'कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम' का एक सैमीनार करवाया जा रहा है। वूलन एंड वूल एसोसिएशन अमृतसर के चेयरमैन रमेश खजुरिया से इस प्रोग्राम को लेकर कुछ खास बातचीत की गई। बातचीत दौरान उन्होंने बताया कि बिजनैस के मौके कैसे बढ़ेंगे। उन्होंने बताया कि उनकी ऑर्गेनाइजेशन मिनिस्ट्री ऑफ टैक्सटाइल और मिनिस्ट्री ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के तहत आती है। आज उनकी ऑर्गेनाइजेशन एक कैपेसिटी बिल्डिंग वर्कशाप कर रही है। इंडस्ट्री के लोगों के साथ इंटरैक्शन बढ़ाने के लिए यह कैपेसिटी बिल्डिंग प्रोग्राम करवाया जा रहा है। आगे उन्होंने बताया कि अमृतसर टैक्सटाइल और इंडस्ट्रीज का सेंटर रहा है। कोविड के कारण काफी दिक्कतें आईं, इसके अलावा रूस-यूक्रेन युद्ध का भी इंडस्ट्रीज पर काफी असर पड़ा। इसी असर को कम करने के लिए और इंडस्ट्रीज को बेहतर बनाने के लिए यह भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया प्रोग्राम आज करवाया जा रहा है।

उन्होंने आगे बताया कि भारत में जी-20 के आने के बाद एक नई लहर आई है। इंडस्ट्री के लोगों और नए उद्यमियों को नए अवसर मिल रहे हैं। जी-20 का इंडस्ट्री के लिए बहुत महत्व है। जी-20 के कारण अमृतसर में एम.एन.सी पहुंचेगी जो इंडस्ट्री को एक नए मुकाम तक ले जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिशा-निर्देशों के तहत ही अपने इलाके में इंडस्ट्री को प्रमोट करने के लिए उनके द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इसके अलावा उनके द्वारा पिछले साल करवाए गए इवेंट्स को भी काफी समर्थन मिला है। 

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि मंदी के बावजूद वुलन इंडस्ट्री में 2022-23 वर्ष में 29% की ग्रोथ हुई है। उन्होंने इस ग्रोथ का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाइल एंड कॉमर्स के प्रयासों को दिया है। उन्होंने बताया कि वह इस इंडस्ट्री में पिछले 25 सालों से है लेकिन पिछले 2 सालों में इडस्ट्री ने काफी तरक्की की है। उन्होंने बताया कि आज के कार्यक्रम में अमृतसर वुलन इंडस्ट्री के 100 लोग शामिल हुए हैं। इंडस्ट्री के एक्सपर्ट भी इसमें भाग ले रहे हैं। सभी क्षेत्रों के लोग इस इंडस्ट्री से जुड़ रहे हैं। टेक्निकल, डिजायनर, बैंकिंग, इंसैटिव, स्टार्टअप से जुड़े सभी लोग आज यहां बातचीत करेंगे। 

PunjabKesari

मशीनरी पर 18 प्रतिशत जी.एस.टी से मिले छूट

इस दौरान इंडस्ट्रिलिस्ट संजीव खन्ना ने कहा कि सरकार को जो मशीनों पर 18 प्रतिशत जी.एस.टी. लग रही है उसे माफ करना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस समय नई मशीनरी काफी महंगी है जब इंडस्ट्री मशीन लगाएगी व सरकार उसमें छूटें देगी तो लोगों का इसकी तरफ रूझान और बढ़ेगा।

PunjabKesari

युवा पीढ़ी को आगे लाना होगा

बैठक में वूलन को लेकर काफी मंथन हुआ व इस पर अधिकारियों एवं इंडस्ट्रिलिस्टों ने चर्चा की कि वूलन इंडस्ट्री को लेकर युवा पीढ़ी को आगे लाना होगा व उन्हें जागरूक करना होगा इससे इंडस्ट्री काफी आगे जाएगी। पंजाब में भी ऊन को लेकर खुद के प्रोजैक्ट लगाए जाएं, ताकि पंजाब की खुद इंडस्ट्री ग्रोथ करें।

PunjabKesari

अमृतसर के उद्योगों की तरक्की के लिए सरकार करे पहल : आर.सी. खन्ना

इस दौरान आर.सी. खन्ना सी.ओ.ए. मैंबर ने आए हुए मेहमानों व उद्योगपतियों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अमृतसर उद्योग तरक्की की राह पर था लेकिन भारत-पाक युद्ध के बाद बार्डर इलाका होने का नुक्सान हुआ और इंडस्ट्री धीरे-धीरे पलायन कर गई। लेकिन फिर से हालात बदल रहे हैं, क्योंकि अमृतसर भी पुराने दिनों को वापस ला रहा है। उन्होंने सुझाव दिया कि रेल मार्ग और वायु मार्ग को और सुदृढ़ करने से अमृतसर को फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि पट्टी रेल मार्ग को जल्द से जल्द तैयार करवाना होगा और हवाई क्षेत्र को भी और ज्यादा मजबूत कर दूसरे राज्यों के साथ कनेक्टिविटी को मजबूत करना समय की जरूरत है। उन्होंने सरकार से मांग की कि प्रयोग हो चुकी मशीनों को जिनकी ढांचा और कार्य प्रणाली अच्छी है, को भारत मंगवाया जाए ताकि इस उद्योग से जुड़े हुए लोग उन मशीनों को खरीद सकें।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News