BSF पंजाब सरकार के साथ मिलकर नशों पर रोक लगाएगी: मुकुल गोयल

Friday, April 21, 2017 12:39 PM
BSF पंजाब सरकार के साथ मिलकर नशों पर रोक लगाएगी: मुकुल गोयल

जालंधर (धवन/ कमलेश): सीमा सुरक्षा बल पंजाब फ्रंटियर के इंस्पैक्टर जनरल (आई.जी.) मुकुल  गोयल ने कहा कि बी.एस.एफ. द्वारा पंजाब सरकार के साथ मिलकर राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में नशों पर पूरी तरह से रोक लगाई जाएगी। आज यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुए गोयल ने कहा कि जनवरी 2017 से लेकर अब तक बी.एस.एफ. ने सीमावर्ती क्षेत्रों में कुल 65 किलो हैरोइन बरामद की है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के इंटैलीजैंस विंग के पास सीमावर्ती क्षेत्रों में तस्करों की गतिविधियों को लेकर सूचनाएं होती हैं। बी.एस.एफ. पुलिस व इंटैलीजैंस विंग से सूचनाएं लेकर नशा तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करेगी। पंजाब में मुख्यमंत्री कै. अमरेन्द्र सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार बनने के बाद नशों के खिलाफ व्यापक अभियान चलाया गया है।  गोयल ने कहा कि पंजाब में पाकिस्तान से लगती 553 किलोमीटर सीमा रेखा पर कंटीली बाड़ लगी हुई है, जोकि काफी पुरानी हो चुकी है। अब इसे बदला जाना चाहिए, जिसे लेकर सीमा सुरक्षा बल द्वारा केंद्र सरकार को पत्र लिखा जाएगा।

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि भारत-पाक सीमा पर तैनात बी.एस.एफ. के जवानों को कड़े निर्देश दिए गए हैं कि वे नशा तस्करों की किसी भी तरह से मदद न करें। अगर कोई जवान इस कार्य में लिप्त पाया गया तो उसे सीधा नौकरी से बर्खास्त कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजाब फ्रंटियर ने पिछले वर्षों में कई जवानों को बर्खास्त किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि बी.एस.एफ. के पास मोबाइल इंटरसैप्टर उपकरण न होने के कारण नशा तस्करों द्वारा पाकिस्तान से नशा तस्करों से की जाने वाली वार्तालाप को पकडऩे में मदद नहीं मिलती है। उन्होंने कहा कि इस बारे में भी बी.एस.एफ. द्वारा केंद्र सरकार को पत्र लिखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि बी.एस.एफ. के एक जवान द्वारा सोशल मीडिया पर खाने को लेकर डाली गई वीडियो के बाद जवानों को कड़े दिशा निर्देश दिए गए हैं कि वे ड्यूटी के दौरान सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करें।

सोशल मीडिया पर जवान कुछ भी सामग्री बिना सोचे-समझे न डालें। ड्यूटी के समय तो जवानों के पास स्मार्ट फोन रखने पर रोक लगी हुई है। उल्लेखनीय है कि कल ही बी.एस.एफ. ने उस जवान तेज बहादुर यादव को बर्खास्त कर दिया था जिसने सोशल मीडिया पर घटिया खाने को लेकर वीडियो डाली थी। उन्होंने कहा कि इस जवान के फेसबुक पर कई पाकिस्तान मित्र भी थे। उन्होंने कहा कि संभवत: उक्त जवान पर पाकिस्तान की ओर से दबाव पड़ रहा हो, इसलिए बी.एस.एफ. जवानों को पूरी तरह से अनुशासन में रह कर  कार्य करना होगा। इस अवसर पर डी.आई.जी. संजीव बहनोत, डी.आई.जी. आर.एस. कटारिया भी मौजूद थे। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!