आबकारी एवं कराधान विभाग जल्द शुरू करेगा ‘जी.एस.टी. मित्रा’ स्कीम

punjabkesari.in Saturday, Jul 29, 2017 - 02:32 AM (IST)

लुधियाना(सेठी): 1 जुलाई को लागू हुए जी.एस.टी. से अभी तक देश का कारोबारी भयभीत है। उन्हें शिकायत है कि वे पंजीकरण, रिटर्न, रिफंड आदि जो आई.टी. आधारित हैं, की एप्लीकेशन अपलोड करने में पूरी तरह असमर्थ हैं। इसलिए आबकारी एवं कराधान विभाग पंजाब बेरोजगार युवाओं के कौशल विकास के उद्देश्य के लिए ‘जी.एस.टी. मित्रा’ योजना शुरू कर रहा है। ऐसे छोटे और सीमान्त करदाताओं के हाथ पकड़ रहा है, ताकि किफायती दाम पर करदाताओं को डोर स्टैप पर मदद मिल सके। 

विभाग ऐसे कौशल वाले नौजवानों की खोज कर रहा है, जिन्हें विभाग द्वारा चुनकर ट्रेङ्क्षनग दी जाएगी, ताकि वे करदाताओं को हर प्रकार का सुझाव दे और उनकी हर प्रकार की एप्लीकेशन जी.एस.टी. एन पर अपलोड करे। गौरतलब है कि विभाग की ओर से पटियाला में इस स्कीम को लॉन्च कर दिया गया है और कौशल नौजवानों की एप्लीकेशन विभाग के पास आ चुकी है, जिनका चुनाव कर उन्हें ट्रेङ्क्षनग दी जाएगी।

जी.एस.टी. मित्रा के लिए ये होंगे पात्रता मापदंड  
-मैट्रिक में पंजाबी या उसके समकक्ष मान्यता प्राप्त हो।
-किसी भी भारतीय विश्वविद्यालय से स्नातक या स्नातकोत्तर की डिग्री पास की हो। 
-कम्प्यूटर का कार्यात्मक/बुनियादी ज्ञान हो। 
-35 वर्ष से कम उम्र हो। 

बेरोजगारी में कमी करने के लिए विभाग विशेष योगदान देगा। जहां जी.एस.टी. मित्रा स्कीम पूरे राज्य में आरम्भ होगी, वहीं लुधियाना में भी इसे जल्द लॉन्च किया जाएगा और प्रयास किया जाएगा कि सभी योग्य उम्मीदवारों को ट्रेनिंग दी जाए। 
-पवन गर्ग, डिप्टी एक्साइज एंड टैक्सेशन कमिश्नर लुधियाना 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News