मामला रेड करने गए आबकारी कर्मियों पर पत्थर फैंकने का, हुई ये कार्रवाई

punjabkesari.in Tuesday, Apr 16, 2024 - 03:37 PM (IST)

अमृतसर : अब शराब के कारोबारी ने जिस प्रकार से आबकारी विभाग व पुलिस की टीमों पर हमला किया उससे ऐसा प्रतीत होता है कि इन अपराधियों के पास कानून नाम की चीज नहीं है। यह हमला भी इन लोगों ने उस समय किया जब चुनाव आचार संहिता लागू हुई है और पुलिस आबकारी विभाग सीमा सुरक्षा बल आदि एक दर्जन के करीब सभी विभागों को केवल अवैध शराब पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। बड़ी बात है कि जहां पर यह लोग अवैध शराब का कारोबार करते हैं, वह स्थान थाना रामबाग से मात्र 100 मीटर की दूरी पर स्थित है।

विभागीय लोगों के मुताबिक शराब की बिक्री का यह इलाका नामवर शराब के ठेकेदार ग्रुप के सदस्य ‘पप्पू जयंतीपुरिए’ का है। बताया जाता है कि यह इलाका अवैध शराब के लिए इतना बदनाम हो चुका है कि आम व्यक्ति भी यदि इस सड़क से निकलता है तो यहां पर कई लोग उसे शराब बेचने के लिए पीछे-पीछे दौड़ते आ जाते हैं।

यह उसी घटनाक्रम की कड़ियां है, जिसमें बीती रात 40 के करीब शराब बेचने वालों के गिरोह ने पुलिस और आबकारी विभाग पर उस समय हमला कर दिया जब वह वहां पर रेड करने आए थे। पुलिस स्टेशन रामबाग ने इस मामले में 10 लोगों को नामजद करते हुए कुल 40 व्यक्तियों के खिलाफ केस दर्ज किया है। इस केस में शामिल आरोपी अभी फरार है। पुलिस उनकी गिरफ्तारी के लिए निरंतर छापामारी कर रही है पुलिस का कहना है कि आरोपियों को शीघ्र ही गिरफ्तार किया जाएगा। हालांकि पुलिस फोर्स को देखते हुए वहां पर अधिकतर लोगों ने पहले तो वहां से खिसकने का प्रयास किया। वहीं इस कांड के मुख्य आरोपी राकेश भैइया ने चिल्ला कर कहा था ‘हमला कर दो... आज यहां से कोई बच के न जाए’।

पहले से की हुई थी हमलावरों ने तैयारी!

पुलिस के मुताबिक इन लोगों ने पहले ही तैयारी की हुई थी और उनके पास डंडे, बेसबॉल, लाठियां और कई तेजधार हथियार थे। राकेश भैया की उपरोक्त ललकार को सुनते ही वहां पर खड़े उसके दर्जनों भर साथी भड़क उठे और पत्थर-बाजी शुरू हो गई। इसी दौरान पूरे इलाके में भगदड़ मच गई लोग इधर-उधर जान बचाने के लिए भागने लगे। यहां तक कि कई मीडिया कर्मियों ने भी छुपाते-छुपाते जान बचाई।

पुलिस के मुताबिक राकेश भैया ने हवलदार रंजीत सिंह के दोनों बाजू पकड़ लिए। इस पर हवलदार ‘बचाओ-बचाओ’ कहकर चिल्लाया। उधर, राकेश भैया की पत्नी निशा ने मौके का लाभ उठाते हवलदार पर पत्थर बरसाने शुरू कर दिए। हमलावरों ने देखते-देखते ही कई लोगों को घायल कर दिया और इस दौरान एक पुलिस कर्मचारी की वर्दी भी फाड़ डाली।

पत्थरबाजी के दौरान कुछ लोग घायल हुए जिसमें एक व्यक्ति जो ठेकेदार का निजी कर्मचारी बताया जाता है भी बुरी तरह लहू-लोहान हुआ, जिसे अस्पताल पहुंचाया गया। देखते ही देखते इलाका पुलिस छावनी में बदल गया। पुलिस का बढ़ता दबाव देखकर हमलावर वहां से भाग निकले।

सरगना की पत्नी गिरफ्तार, 2 दिन का रिमांड

थाना रामबाग पुलिस द्वारा दर्ज की गई प्राथमिकी में अंकित आरोपी राकेश भैया की पत्नी निशा को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। न्यायालय में पेश करने के पर योग्य न्यायाधीश ने उसका दो दिन का रिमांड दिया है। इस घटनाक्रम का बड़ा पहलू है कि पुलिस पर हमला करने के पहले कुछ लोगों ने पुलिस को सहयोग भी दिया था लेकिन मुख्य आरोपी राकेश भैया ने भड़का दिया था।

सरकार का रैवेन्यू और ठेकेदारों की क्षति के कारण हुई छापामारी

इस इलाके में अवैध शराब की बिक्री के कारण शराब के ठेकेदारों की सेल घटती थी जिसके कारण सरकार का रेवेन्यू भी प्रभावित होता था। योजन के मुताबिक रविवार की रात्रि 7 बजे के करीब पुलिस और आबकारी विभाग ने थाना रामबाग के निकट मोहल्ला कोट आत्मा सिंह की सड़क पर छापामारी का प्लॉन बनाया। यहां पर आबकारी विभाग की तरफ इंस्पेक्टर राममूर्ति और रविंद्र सिंह शामिल थे। उनके साथ भारी संख्या में पुलिस के जवान और आबकारी विभाग के ठेकेदार के करिंदे भी शामिल थे। पुलिस को दी गई सूचना में अधिकारियों ने कहा था कि यहां पर लंबे समय से अवैध शराब का धंधा चलता आ रहा है। पुलिस द्वारा कई बार इनको रोकने के बावजूद इन पर कोई असर नहीं हो रहा।

जिला सहायक कमिश्नर सुखविंदर सिंह एवं जिला आबकारी अधिकारी अमृतसर-1 गौतम गोविंदा के निर्देश पर टीमों को रवाना किया गया। छापामारी के पहले ही चरण में पुलिस ने वहां पर कुछ शराब की बोतले बरामद की, वहीं दर्जनों पर शराब की पेटियों के खोल भी पकड़े, जिसमें से शराब बिक चुकी थी। इसी दौरान वहां पर खड़े काफी संख्या में लोगों के बीच मशवरा हुआ और सभी मिल पर पुलिस और आबकारी विभाग के कर्मचारियों और अन्य पर पर पत्थर फैंकने लगे।

आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस की टीमें गठित, शीघ्र होगी गिरफ्तारी

इस संबंध में थाना ए. डिवीजन (रामबाग) की पुलिस ने 10 नामजद व्यक्तियों में मुख्य आरोपी राकेश भैया की पत्नी को गिरफ्तार किया है, जबकि राकेश भैया सहित अन्य सभी आरोपी नामजद और अज्ञात अभी पुलिस के निशाने पर है और उन्हें जल्दी गिरफ्तार किया जाएगा आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की टीमें फील्ड में है। आरोपियों में आकाश, भोला भैया, हीरा, चेतन, गुल्ली , साहिल, अंकुर, घोगु के साथ मुख्य आरोपी राजू भैया और उसकी पत्नी निशा शामिल है। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उनके खिलाफ धारा 186,353,323,325,160,506,148/149 के अंतर्गत केस दर्ज किया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News