बिना GST दिए जूते लेने हैं तो ओल्ड जी.टी. रोड जाएं

punjabkesari.in Monday, Nov 20, 2017 - 10:38 AM (IST)

जालंधर(खुराना): पिछले 5 महीनों से केन्द्र सरकार ने हजारों चीजों पर जी.एस.टी. लागू कर रखा है। जूतों पर भी 18 प्रतिशत जी.एस.टी. लगता है अगर उनकी कीमत 500 रुपए से ऊपर है परन्तु यदि आपने बिना जी.एस.टी. दिए दो नम्बर में जूते लेने हैं तो आपको ओल्ड जी.टी. रोड आना पड़ेगा। यहां आपको नाइकी, एडिडास तथा हर इंटरनैशनल ब्रांड के नकली जूते भी सस्ते दामों पर मिल जाएंगे।गौरतलब है कि वैसे तो ओल्ड जी.टी. रोड पर जूतों की मार्कीट के रूप में न्यू रैडक्रास मार्कीट प्रसिद्ध है परन्तु अब इस मार्कीट के बाहर लगती फडिय़ों ने एक बड़ी शू मार्कीट का रूप धारण कर लिया है। अब यहां रिटेल के साथ-साथ होलसेल कारोबार भी होने लगा है। हैरानी की बात यह है कि कुछ फडिय़ों वाले कुछ खास दिनों में लाखों रुपए की सेल भी कर लेते हैं परन्तु फिर भी उनके पास न तो बिल बुक है और न ही जी.एस.टी. का कोई हिसाब-किताब। केन्द्र सरकार ने जी.एस.टी. को लागू करने की जिम्मेदारी सेल्स टैक्स विभाग को दे रखी है जिसके अधिकारी हर महीने लाखों रुपए तनख्वाह लेते हैं परन्तु ऐसे अधिकारियों ने जी.एस.टी. की इस चोरी के प्रति न जाने क्यों कबूतर की तरह आंखें मूंद रखी हैं।

आधी सड़क तक है शू मार्कीट का कब्जा
1-2 साल पहले न्यू रैडक्रास मार्कीट के पास जूतों के एक-दो स्टाल लगा करते थे परन्तु अब इन स्टालों की संख्या दर्जनों में गिनी जा सकती है। कुछ स्टाल तो रैडक्रास की दुकानों से भी बड़े-बड़े हैं और वहां हजारों की संख्या में जूतों का स्टाक पड़ा होता है। रविवार को यह शू मार्कीट आधी ओल्ड जी.टी. रोड पर कब्जा कर लेती है जिस कारण यहां ट्रैफिक जाम लगा रहता है परन्तु ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी मुंह ताकते रहते हैं। रविवार की छुट्टी के कारण नगर निगम अधिकारी वैसे ही मौज-मस्ती के मूड में होते हैं इसलिए रविवार को शू मार्कीट की दादागिरी को रोकने-टोकने वाला कोई नहीं होता।

ज्यूलर्स में खौफ व्याप्त
रैणक बाजार व शेखां बाजार में लगता संडे बाजार वैसे तो वर्षों पुराना है परन्तु अब इसका दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। कुछ वर्षों से यह बाजार ’योति चौक के आसपास, नकोदर रोड पर लवली स्वीट्स तक और दूसरी ओर पुली अली मोहल्ला तक लगना शुरू हो गया था परन्तु आज पहली बार यह संडे बाजार कम्पनी बाग तक पहुंच गया। आज सुबह-सवेरे ही दर्जनों फड़ी वालों ने अपने-अपने फोल्डिंग बैड ’योति चौक से लेकर कम्पनी बाग चौक तक दोनों साइडों पर बिछा दिए और उन पर नए-पुराने कपड़े सस्ते दामों पर बेचने का सिलसिला शुरू कर दिया।ज्यों ही ओल्ड जी.टी. रोड पर बसे दुकानदारों ने अपनी दुकानों के सामने ऐसी हालत देखी तो उन्होंने आनन-फानन में बैठक करके कई फड़ी वालों को वहां से भगा दिया। गौरतलब है कि कम्पनी बाग से ’योति चौक तक पड़ती ओल्ड जी.टी. रोड के किनारों पर ’यूलर्स के बड़े-बड़े शोरूम हैं जो रविवार को भी खुले रहते हैं। इन ज्यूलर्स ने आज जब अपनी दुकानों के आगे अज्ञात लोगों द्वारा लगाई गई फडिय़ों को देखा तो उन्होंने एतराज व्यक्त किया कि इस आड़ में कुछ असामाजिक तत्व न केवल उनके शोरूम की गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं बल्कि ग्राहकों का पीछा भी किया जा सकता है। दोपहर तक कई ’यूलर्स और अन्य दुकानदारों ने अपनी दुकानों के सामने लगी फडिय़ों को जबरन हटवा दिया। ओल्ड जी.टी. रोड मार्कीट एसोसिएशन अब इस मामले में निगम कमिश्रर व डी.सी. से मिलने का प्रोग्राम बना रही है ताकि फड़ी वालों की गतिविधियों पर अंकुश लगाया जा सके।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News