हरियाणा के गले की फांस बना ओटू बांध, अब जहरीले पानी से सिंचाई बनी मजबूरी

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2017 - 10:59 AM (IST)

भटिंडा(बलविंद्र): घग्गर दरिया का जहरीला पानी पंजाब और हरियाणा के लिए श्राप बन गया है। अपने फायदे के लिए घग्गर पर ओटू बांध बनाना हरियाणा के गले की फांस तो बना ही पंजाब के पल्ले भी मुसीबत पड़ गई है। ओटू बांध बनने से पहले पानी सीधे बहते हुए हरियाणा से होते हुए आगे निकल जाता था। जब से ओटू बांध बना है तब से भू-जल की स्थिति भी बिगड़ रही है। कारण यह है कि बांध बनाकर एक स्टेट में तो पानी को बांधा जा सकता है लेकिन जब पानी रिचार्ज होता है उसकी कोई सीमा नहीं होती। धरती का निचला पानी हरेक जगह अपना प्रभाव डालता है। इससे दोनों प्रदेशों को नुक्सान हो रहा है। ग्राऊंड रिपोर्ट-बलविंद्र शर्मा, भटिंडा

ओटू बांध बनाने के पीछे दो उद्देश्य, दोनों में हरियाणा फेल

सन 1988 में आई बाढ़ ने पंजाब ही नहीं, बल्कि हरियाणा के खेतों में भी तबाही मचा दी थी। फिर हरियाणा के किसान इस मामले का हल निकालने की मांग करने लगे, जिस पर हरियाणा सरकार ने ओटू गांव के निकट घग्गर को बांधने का प्रोजैक्ट तैयार किया। 1999 में ओटू बांध का निर्माण होने लगा जो 2001 में तैयार हो गया। इस प्रोजैक्ट पर कुल 69.88 करोड़ रुपए खर्च हुए। इस प्रोजैक्ट के लिए कुल 920 एकड़ जमीन एक्वायर की, जोकि 10 गांवों की जमीन थी। हरियाणा सरकार की इस प्रोजैक्ट के जरिए घग्गर के पानी को बांधकर अपने राज्य की 17500 एकड़ धरती को सिंचाई के लिए पानी देना और 12,908 एकड़ धरती को रिचार्ज करने की योजना थी। 
हरियाणा सरकार द्वारा ओटू बांध बनाए जाने के बाद 2 निशाने थे। पहला यह कि बांध बनाकर और बड़े स्तर पर पानी भंडारण कर हरियाणा को बाढ़ से बचाया जा सके। दूसरा यह कि भंडार हुए पानी को हरियाणा की फसलों के लिए प्रयोग किया जा सके, परन्तु हरियाणा दोनों उद्देश्यों में ही फेल हो गया, क्योंकि घग्गर में कुदरती श्रोत पर पड़ता पानी कुछ ही वर्ष बाद बंद हो गया। आम बारिश के दिनों में घग्गर में कोई खास फर्क नहीं पड़ रहा। इसके पहले 2010 में बाढ़ आई थी जिसे अब 7 वर्ष बीत चुके हैं। दूसरी तरफ घग्गर में हिमाचल, पंजाब और हरियाणा के करीब 100 गांवों-शहरों के सीवरेज का गंदा पानी, जिसको साफ भी नहीं किया जाता, पडऩे लगा, जबकि घग्गर के किनारों पर लगे सैंकड़ों छोटे-छोटे उद्योगों ने भी अपना जहरीली और कैमिकल युक्त पानी घग्गर में फैंक दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News