1 अप्रैल से श्री हरिमन्दिर साहिब में आलू-मक्की के स्टार्च से बने कैरीबैगों में मिलेगा प्रसाद

punjabkesari.in Friday, Mar 16, 2018 - 11:06 AM (IST)

अमृतसर  (नीरज): चेयरमैन पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड काहन सिंह पन्नू  की तरफ से प्लास्टिक के लिफाफों के दुरुपयोग को रोकने के लिए और नई तकनीक से बने कैरीबैग प्रयोग में लाने के लिए श्री हरिमन्दिर साहिब में सचिव शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति रूप सिंह के साथ मीटिंग की गई। 


इस दौरान इंजीनियर जी.एस. मजीठा चीफ इंजीनियर, इंजीनियर हरबीर सिंह सीनियर वातावरण इंजीनियर और इंजीनियर कंवलजीत सिंह सहायक वातावरण इंजीनियर पी.पी.सी.बी. भी शामिल हुए। पन्नू ने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से 2016 में ही प्लास्टिक के लिफाफों को बेचने और प्रयोग करने पर पूर्ण तौर पर प्रतिबंद्ध लगा दिया गया था, लेकिन अभी भी प्लास्टिक के लिफाफों का प्रयोग किया जा रहा है।

 

प्लास्टिक के लिफाफों के साथ जहां वातावरण खराब होता है, वही ये सीवरेज को भी ब्लाक करते हैं। भारत सरकार की तरफ से विदेश की चार कंपनियों के साथ समझौता किया गया है, जिसके अंतर्गत ये कंपनियां आलू और मक्की के स्टार्च से कैरीबैग तैयार करेंगी और ये कैरीबेग तीन महीनों के अंदर-अंदर अपने आप ही नष्ट हो जाएंगे।  उक्त कैरीबैगों की शुरूआत 1 अप्रैल से श्री हरिमन्दिर साहिब से शुरू की जाएगी और आने वाली संगत को प्रसाद प्लास्टिक के लिफाफों के स्थान पर उक्त कैरीबैगों में मिलेगा।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News