रेल विभाग पर भ्रष्टाचार का आरोप,  प्रधानमंत्री तथा सांसद को भेजी शिकायत

punjabkesari.in Sunday, Apr 30, 2017 - 10:34 AM (IST)

अमृतसर(कमल): दूसरे राज्यों में रेलवे के माध्यम से फ्रूट और सब्जी का कारोबार करने वाले आढ़तियों ने रेल विभाग पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रेल मंत्री सुरेश प्रभु, केंद्रीय सतर्कता आयोग को शिकायत भेजी है। फ्रूट एंड वैजीटेबल मर्चैंट्स एसोसिएशन सब्जी मंडी वल्ला के चेयरमैन कश्मीर सिंह चंदी, प्रधान तजिन्द्र सिंह कंबोज, महासचिव सुरिन्द्र बिन्द्रा ने बताया कि रेल विभाग के माध्यम से जब कोई व्यापारी सब्जी और फ्रूट अमृतसर के लिए बुक करवाता है तो बुकिंग के समय रेल विभाग बिल्टी ले कर माल का वजन कर रसीद देता है। माल जब अमृतसर रेलवे स्टेशन पर पहुंचता है तो उसका वजन आधा रह जाता है।

यदि कोई व्यापारी रिश्वत देने में आनाकानी करता है तो उसे और परेशान किया जाता है कि तुम्हारे माल के साथ बिल्टी नहीं है। माल नहीं मिलेगा। पहले 20 रुपए किलो के हिसाब से बनते वजन के पैसे जमा करवाओ फिर माल मिलेगा। अपने व्यापारी से बोलो कि असली बिल्टी भेजे। कितना बेहूदा सवाल है। असली बिल्टी तो बुकिंग के समय रेल विभाग को व्यापारी पहले ही दे चुका होता है तो फिर व्यापारी असली बिल्टी दोबारा कहां से लाए। सब्जी और फल सडऩे के डर से मजबूर हो कर 20 रुपए किलो के हिसाब से सिक्योरिटी जमा करवानी पड़ती है तो रिफंड लेने के समय 30 प्रतिशत की रिश्वत काट कर रकम 6 महीने के बाद मिलने की धमकी दी जाती है, वह भी पक्का नहीं है कि 6 महीने के बाद मिले या न मिले। बताया जाता है कि पहले केस बना कर चीफ पार्सल सुपरिंटैंडैंट दिल्ली भेजेंगे फिर दिल्ली से केस पास हो कर आएगा, फिर रिफंड मिलेगा। जब बुकिंग की लिस्ट कम्प्यूटर में होती है तो केस को दिल्ली भेजने की क्या जरूरत है।

एसोसिएशन ने मांग की कि व्यापारियों से ली जाने वाली 30 प्रतिशत रिश्वत किन-किन अधिकारियों को जाती है उसकी जांच केंद्रीय सतर्कता विभाग से करवाई जाए और जनता के सामने लाया जाए कि इस घोटाले में कौन-कौन से अधिकारी संलिप्त हैं। इस अवसर पर उपिन्द्र सिंह बांगा, गुरचरण सिंह अरोड़ा, ओम प्रकाश अरोड़ा, सीनियर वाइस प्रधान चरणजीत सिंह बत्रा, अनिल मेहरा, महिन्द्र सिंह प्रूथी, खजांची दलबीर सिंह काला, जतिन्द्र खुराना जिन्दी, कपिल बांगा, मोहित अरोड़ा, राकेश मदान, हरबंस लाल बेहल, प्रीतम सिंह प्रूथी, परविन्द्र सिंह छेहर्टा, प्रेम नाथ बिल्ला, लक्की, नरिन्द्र महाजन, तरसेम लाल बिट्टू, राहुल बिन्द्रा, कंवल ङ्क्षथद, इकबाल सिंह बाली, इन्द्रबीर सिंह बिल्ला इत्यादि हाजिर थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News