Jalandhar Loksabha Seat: चन्नी, रिंकू, के.पी. और टीनू - कौन Senior, कौन Junior

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2024 - 11:34 AM (IST)

जालंधर (अनिल पाहवा) : पंजाब में 1 जून को होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए राज्य के सभी चार प्रमुख दलों ने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है, जिसके तहत कांग्रेस की तरफ से पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, भाजपा की तरफ से सुशील रिंकू, आम आदमी पार्टी की तरफ से पवन टीनू तथा शिरोमणि अकाली दल की तरफ से महिंद्र सिंह के.पी. को चुनाव मैदान में उतारा गया है। उम्र के हिसाब से इस सूची में महिंद्र सिंह के.पी. जो 1956 में जन्में थे, सबसे बड़े हैं। जबकि दूसरे नंबर पर उम्र के लिहाज से चरणजीत सिंह चन्नी हैं, जिनका जन्म सन 1963 का है। इस सूची में सुशील रिंकू सबसे छोटे हैं और उनका जन्म 1975 सन का है, जबकि पवन टीनू उम्र के लिहाज से तीसरे नंबर पर आते हैं क्योंकि उनका जन्म 1966 का है। उम्र के साथ-साथ तजुर्बे तथा राजनीतिक कद में भी ये नेता एक-दूसरे को कई जगह पर मात देते हैं। 

चन्नी के अलावा तीनों उम्मीदवार उतरे पैराशूट से
चरणजीत सिंह चन्नी को कांग्रेस ने जालंधर से टिकट दिया और वही एकमात्र उम्मीदवार हैं, जो पुराने समय से कांग्रेस के साथ जुड़े हुए हैं। इसके अलावा तीनों दलों ने जो उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, उनमें से सभी पिछले एक महीने के अंदर ही पार्टी में शामिल हुए हैं तथा उन्हें टिकट दे दिया गया है। कुल मिलाकर यूं कहा जा सकता है कि भाजपा, आम आदमी पार्टी तथा अकाली दल के कैंडीडेट अपनी-अपनी पार्टी के लिए न्यू कमर हैं तथा इनकी एंट्री पैराशूट से हुई है। 


राजनीति में पद के हिसाब से चन्नी सबसे बड़े
अगर जालंधर के चारों उम्मीदवारों को वरिष्ठता के हिसाब से देखा जाए तो चरणजीत सिंह चन्नी बेशक किसी उम्मीदवार से आयु में छोटे हो सकते हैं, लेकिन वरिष्ठता के हिसाब से वह सबसे सीनियर हैं। चन्नी पंजाब में मुख्यमंत्री के पद पर तैनात रह चुके हैं तथा राजनीतिक क्षेत्र में वह मौजूदा सभी उम्मीदवारों से सीनियर हैं। बेशक वह पूरे पांच साल मुख्यमंत्री के पद पर नहीं रहे, लेकिन इसके बावजूद उनके नाम के साथ पूर्व मुख्यमंत्री का टैग लगा है। वैसे चन्नी पंजाब में कांग्रेस की सरकार के दौरान मंत्री के पद पर भी रहे हैं तथा उन्होंने विपक्ष के नेता की भूमिका भी निभाई है। चन्नी पंजाब में पहले दलित मुख्यमंत्री रहे हैं। 

आयु के हिसाब से के.पी. सबसे बड़े लेकिन.....
जहां तक बात शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार महिंद्र सिंह के.पी. की है तो वह अभी दो दिन पहले ही पार्टी में शामिल हुए हैं तथा पार्टी ने उन्हें अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है। के.पी. राजनीतिक पद के अनुसार वरिष्ठता के मामले में दूसरे नंबर पर आते हैं। के.पी. पहले भी 2009 में जालंधर से सांसद रह चुके हैं, लेकिन 2014 में वह होशियारपुर से चुनाव मैदान में उतरे थे और हार गए थे। इसके अलावा के.पी. पंजाब में 3 बार विधायक रहे हैं और राज्य की कांग्रेस सरकार में 1992 तथा 1995 में मंत्री पद पर भी रहे हैं। के.पी. पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के साथ-साथ पंजाब स्टेट बोर्ड आफ टैक्नीकल एजुकेशन के चेयरमैन के पद पर भी तैनात रहे थे। 

राजनीतिक पद के अनुसार तीसरे नंबर पर पवन टीनू
राजनीति में वरिष्ठता के हिसाब से तीसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार पवन टीनू आते हैं। पवन कुमार टीनू ने हाल ही में अकाली दल छोड़कर आम आदमी पार्टी का साथ पकड़ा है। पवन कुमार टीनू आदमपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक के तौर पर चुने गए थे तथा वह शिरोमणि अकाली दल तथा भाजपा की सरकार के दौरान चीफ पार्लियामैंट सैक्रेटरी के पद पर भी रह चुके हैं। 

आयु के लिहाज से सबसे छोटे सुशील रिंकू, लेकिन.....
जालंधर लोकसभा सीट पर राजनीतिक वरिष्ठता के अनुसार सुशील रिंकू सबसे कम आयु के साथ-साथ सबसे कम अनुभव वाले नेता हैं। सुशील रिंकू का जन्म वर्ष 1975 का है तथा उक्त सभी उम्मीदवारों से वह उम्र में सबसे छोटे हैं। सुशील रिंकू जालंधर की वैस्ट विधानसभा सीट से पहले कांग्रेस में होते हुए विधायक के पद पर रहे हैं। इसके बाद उन्होंने बीते वर्ष आम आदमी पार्टी ज्वाइन कर ली थी तथा जालंधर लोकसभा सीट पर हुए उपचुनाव में वह विजयी रहे थे। सांसद के पद पर भी उनका अनुभव करीब एक साल का ही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News