रिट्रीट सेरेमनी पर पाक रेंजरों को औकात दिखाते नजर आते हैं भारतीय जवान

Friday, January 12, 2018 3:39 PM
रिट्रीट सेरेमनी पर पाक रेंजरों को औकात दिखाते नजर आते हैं भारतीय जवान

अमृतसरः देश की सरहदों को सुरक्षित रखने के लिए बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ) के जवान सीमा पर अग्रिम मोर्चे पर पाकिस्तानियों को हर दिन करारा जवाब देते हैं, वहीं बार्डर पर होने वाली रिट्रीट सेरेमनी में भी रोजाना पाकिस्तानी रेंजरों को उनकी औकात दिखाते नजर आते हैं। फिरोजपुर के हुसैनीवाला बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी के समय बी.एस.एफ. के कांस्टेबल मनोहर लाल सहित उनके साथियों की परेड कुछ अलग और उम्दा जोश के साथ दिखती है।

 

मनोहर लाल जब सेरेमनी में सिर पर पगड़ी, चमकते शूज और चमकती वर्दी के साथ हाथों में एस.एल.आर. सहित अपने पैरों को 180 डिग्री पर ले जाकर जमीन पर पटकता है तो पाकिस्तानी रेंजरों की रूह कांप जाती है। 

 

सेरेमनी देख रहे भारतीय दर्शकों की तालियां मनोहर लाल के जोश और जज्बे में टॉनिक का काम करती है और वह पूरी ताकत से पाक रेंजरों को उनकी औकात रोजाना दिखाते हैं। राजस्थान के पाली गांव के रहने वाले 27 वर्षीय मनोहर लाल ने  बताया कि वे पिछले 6 सालों से बीएसएफ में हैं और कुछ सालों से सेरेमनी के दौरान परेड कर रहे हैं। वे बताते हैं कि परेड के लिए जब तैयार होते हैं तो जोश और जज्बा तन-मन में भर जाता है। कहते हैं-बचपन से ही देश के लिए कुछ कर गुजरने की तमन्ना थी जिसे खुशी से निभा रहा हूं।  
  

सेरेमनी के दौरान हो चुका है भारत-पाकिस्तानी जवानों में माहौल गर्म
 फिरोजपुर के हुसैनीवाला बॉर्डर के पास दोनों देशों के जवान सेरेमनी के दौरान काफी करीब आ जाते हैं। ऐसे में वर्ष 2011 में पाक रेंजर और भारतीय जवान परेड के दौरान धक्का लग जाने से भिड़ गए थे जिससे माहौल गर्मा गया था।  



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन