जिले के किसी भी पुलिस चौकी में महिलाओं के लिए अलग से शौचालय नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 11:51 AM (IST)

गुरदासपुर (विनोद): महिलाओं के लिए हर कार्यालय, हरेक मार्किट व हर पुलिस स्टेशन व चौकियों में शौचालय होना जरूरी है, क्योंकि पुलिस स्टेशनों में महिला कर्मचारियों के साथ-साथ कुछ केसों में महिलाओं को भी पुलिस स्टेशन व चौकियों में जाना होता है अगर उन्हें शौच जाना हो तो उन्हें बहुत दिक्कत आती है।

पुलिस स्टेशनों की स्थिति 
जिला पुलिस गुरदासपुर तहत 8 पुलिस स्टेशन हैं जिनमें गुरदासपुर सिटी पुलिस स्टेशन, गुरदासपुर सदर पुलिस स्टेशन, धारीवाल, काहनूवान,भैनी मीयां खान, पुराना शाला, बहरामपुर तथा घुम्मन कलां शामिल हैं। बहरामपुर ,पुराना शाला,भैनी मीयां खान तथा घुम्मनकलां पुलिस स्टेशनों की अपनी सरकारी इमारतें नहीं हैं जबकि अन्य सभी स्थानों पर सरकारी इमारतों में पुलिस स्टेशन चल रहे हैं, परंतु बहरामपुर पुलिस स्टेशन पंचायत की इमारत में चल रहा है, पुराना शाला फोकल प्वाइंट,भैनी मीयां खान पुलिस स्टेशन सेहत विभाग की इमारत में चल रहा है, परंतु खुशकिस्मती से इन सभी पुलिस स्टेशनों में महिलाओं के लिए अलग से शौचालय बने हुए हैं। यहां बने शौचालय सरकार से मिली विशेष ग्रांट से लगभग 3 साल पहले बनाए गए थे।

इन पुलिस चौकियों की है बदतर हालत
 परंतु दूसरी ओर इस जिला पुलिस गुरदासपुर में 6 पुलिस चौकियां भी चल रही हैं जिनमें बरियार, तुगलवाल, जौड़ा छत्तरां, बडाला बांगर, दोस्तपुर तथा बख्शीवाल शामिल हैं, ये सभी पुलिस चौकियां किराए की इमारतों में चल रही हैं तथा इन पुलिस चौकियों में से किसी में भी महिलाओं के लिए अलग से शौचालय नहीं है, यदि इन पुलिस चौकियों की हालत देखी जाए तो वह बहुत ही बदतर है। 

क्या कहना है जिला पुलिस अधीक्षक का
 जिला पुलिस अधीक्षक हरचरन सिंह भुल्लर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पुलिस चौकी में न तो महिला पुलिस कर्मचारी तैनात किए जाते हैं तथा न ही किसी आरोपी महिला को चौकी में रखा जाता है। यदि किसी केस में किसी महिला को किसी आरोप में पुलिस चौकी बुलाया भी जाए तो उसे तुरंत संबंधित पुलिस स्टेशन से महिला पुलिस कर्मचारियों को बुलाकर उन्हे सौंप दिया जाता है, जो आरोपी महिला को पुलिस स्टेशन ले जाती है। इसी तरह पुलिस चौकियों में किसी महिला से पूछताछ भी नहीं की जा सकती, इसलिए इन पुलिस चौकियों में महिलाओं के लिए अलग से शौचालय नहीं बनाए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News