सावधान! दीवाली पर बिकने वाली रंग-बिरंगी मिठाइयां बिगाड़ सकती हैं आपका स्वास्थ्य

punjabkesari.in Saturday, Oct 14, 2017 - 11:55 AM (IST)

पटियाला(इंद्रप्रीत) : सेहत विभाग की चुप्पी और लापरवाही के कारण कुछ दुकानदार तो मालामाल हो रहे हैं। वे दुकानदार त्यौहारों के मद्देनजर लोगों को मिठाई के नाम पर जहर बेच रहे हैं। दीवाली के त्यौहार को लेकर जहां मिलावटी दूध की मिठाइयां बनाने का काम जोरों पर चल रहा है।

वहीं मिलावटी दूध बनाने वाले भी बिना किसी डर से धड़ल्ले से सफेद दूध की कालाबाजारी कर रहे हैं। शहर के साथ-साथ गांवों में भी मिठाई बनाने का काम जोरों पर चल रहा है। बहुत से हलवाई अपनी दुकानों से दूर सुनसान स्थानों पर मिठाई बनाने के कारखाने खोले हुए हैं जिससे किसी को भनक न लग सके। जहां मिठाई बनती है वहां साफ-सफाई न होने के कारण मक्खी-मच्छर आदि इन मिठाइयों पर बैठते हैं इसके अलावा इनको बनाने वाले कारीगर भी कारखाने और अपनी सफाई का बिल्कुल भी ध्यान नहीं रखते। चारों तरफ फैली गंदगी के कारण चूहे, कॉकरोच, छिपकलियां आदि इन स्थानों पर आम घूमते रहते हैं। इसके अलावा तैयार की मिठाइयां खुले में पड़ी रहती हैं।

इन बन रही नकली मिठाइयों बारे चाहे सेहत विभाग काफी हद तक जानकार है। परंतु कार्रवाई को लेकर ज्यादा सक्रिय नजर नहीं आ रहा। एक-दो दुकानों पर छापेमारी करके अपनी पीठ जरूर थपथपा रहा है। देखने वाली बात यह है कि स्वास्थ्य मंत्री के शहर में खुलेआम तैयार हो रही मिलावटी मिठाई और नकली दूध के धंधे में सेहत विभाग नाकाम साबित हुआ है। विभाग के अधिकारी लोगों की शिकायतों पर कोई अमल नहीं कर रहे।

सरेआम बिक रहे हैं गले-सड़े फल
नकली मिठाइयों के अलावा रेहडिय़ों पर गले-सड़े फल और सब्जियां सरेआम बिक रही हैं। जहां दुकानदार बहुत ज्यादा लाभ कमा रहे हैं वहीं वे लोगों को बीमारियां बांट रहे हैं। त्यौहारों पर बढ़ी फलों की मांग को देखते हुए फल बेचने वालों ने रेट भी बढ़ा दिए हैं जिस कारण यह फल आम लोगों की पहुंच से दूर हो गए हैं। इस तरह कुछ दुकानदारों की तरफ से मंडी में गले-सड़े फल लाकर शहर के बाजारों और गांवों में सस्ते रेटों पर बेचे जा रहे हैं। इन फलों पर मक्खियां बैठी होती हैं और गले-सड़े फल बदबू मार रहे होते हैं। अज्ञानता के कारण लोग सस्ते मिलने वाले इन फलों की खरीद-फरोख्त कर रहे हैं।

घटिया किस्म के फलों को खाने के कारण डायरिया, इन्फैक्शन, बुखार, उल्टी और पेट संबंधी बीमारियों के साथ कई और गंभीर बीमारियां फैलने का खतरा बना हुआ है। सेहत विभाग की तरफ से त्यौहारों को लेकर मिलावटखोरों पर शिकंजा कसने की बजाय उन पर रहमदिली दिखाने की शिकायतें अब मुख्यमंत्री के दरबार पहुंचनी शुरू हो गई हैं। मिलावटखोरी के इस गोरखधंधे में विभाग के कर्मचारी, अधिकारी और छोटे से लेकर बड़े दुकानदार शामिल हैं। अब देखना यह होगा कि स्वास्थ्य मंत्री के शहर में स्वास्थ्य सेवाओं प्रति सेहत विभाग कितना लामबंद होता है।

हमें करो शिकायत होगी कार्रवाई : सहायक सिविल सर्जन
त्यौहारों को लेकर मिठाइयों और दूध में हो रही मिलावटखोरी संबंधी सेहत विभाग के सहायक सिविल सर्जन डा. हरीश मल्होत्रा के साथ बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि मिलावटी मिठाइयां और दूध संबंधी जानकारी मिलने पर छापेमारी की जा रही है यदि मिलावटी वस्तुएं बनाने संबंधी किसी को कोई जानकारी प्राप्त होती है तो वह तुरंत इसकी शिकायत कर सकता है और उस पर बनती कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News