17 देशों में शांति का संदेश देकर अमृतसर पहुंचा कनाडा के सिख यात्रियों का जत्था

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 10:26 AM (IST)

अमृतसर(दीपक): श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव से संबंधित कनाडा से विश्व यात्रा पर निकले सिख श्रद्धालुओं का जत्था 17 देशों में शांति का संदेश देकर आज अमृतसर पहुंचा। जत्थे का शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने सम्मान किया।

कनाडा के टोरंटो से करीब 2 महीने पहले शुरू हुई उक्त यात्रा अलग-अलग देशों से होती हुई पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री दरबार साहिब करतारपुर साहिब और श्री ननकाना साहिब के बाद वाघा-अटारी सरहद द्वारा श्री अमृतसर में पहुंची। यात्रा में शामिल ये श्रद्धालु श्री हरिमन्दिर साहिब में नतमस्तक होने के बाद आज शिरोमणि कमेटी के मुख्य दफ्तर पहुंचे, जहां उनका मुख्य सचिव डा. रूप सिंह, सचिव मनजीत सिंह बाठ और अन्य आधिकारियों ने सम्मान किया। गुरचरन सिंह बनवैत के नेतृत्व में श्री गुरु नानक देव जी को अकीदत भेंट करने निकले उक्त जत्थे में 8 मैम्बर शामिल हैं। बनवैत ने बताया कि उन्होंने करीब 2 महीने के सफर दौरान 17 देशों की यात्रा की है। इस दौरान उन्होंने पहले पातशाह जी के जीवन इतिहास और शिक्षाओं से संबंधित अलग-अलग देशों में साहित्य भी बांंटा। उन्होंने बताया कि यात्रा का महत्व श्री गुरु नानक देव जी की विचारधारा की रोशनी में विश्व शान्ति का संदेश फैलाना था। हर देश में उनका जोरदार स्वागत हुआ है, जिन देशों में सिखों की जनसंख्या नहीं है, वहां भी लोगों की तरफ से भरपूर प्यार दिया गया।

 उन्होंने बताया कि यात्रा के लिए टोरंटो के निवासी अमीर खान का विशेष योगदान रहा है, जबकि वह लाहौर के रहने वाले हैं। उन्होंने यात्रा दौरान 21 हजार किलोमीटर का सफर तय किया। इसके अंतर्गत वह इंगलैंड, पैरिस, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, हालैंड, बैल्जियम, ऑस्ट्रिया, हंगरी, टर्की, ईरान, पाकिस्तान, भारत आदि देशों में गए। उन्होंने शिरोमणि कमेटी की तरफ से किए गए सम्मान के लिए धन्यवाद भी किया। शिरोमणि कमेटी के मुख्य सचिव डा. रूप सिंह ने कहा कि ऐसी यात्राएं विश्व में सिख पहचान को उभारने में बड़ी भूमिका निभाती हैं। सिख कौम को मान है कि गुरु के ऐसे सिख गुरु साहिब जी की विचारधारा का प्रचार करने में लगे हुए हैं। जिक्रयोग्य है कि पंजाब के अन्दर श्री गुरु नानक देव जी के पवित्र स्थान गुरुद्वारा श्री बेर साहिब सुल्तानपुर लोधी, तख्त श्री केसगढ़ साहिब सहित अन्य गुरुद्वारा साहिबान के दर्शनों के बाद ये यात्री मुम्बई से वापस कनाडा के लिए रवाना होंगे। इस मौके पर शिरोमणि कमेटी के प्रवक्ता कुलविंद्र सिंह रमदास, गुरिन्द्र सिंह मथरेवाल, निशान सिंह, अतिरिक्त मैनेजर  राजिन्द्र सिंह रूबी, मलकीत सिंह बहड़वाल आदि मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News