सीवरेज व सफाई व्यवस्था फेल होने से ‘मिशन तंदरुस्त पंजाब’ बना ‘सीरियस पेशैंट’

punjabkesari.in Friday, Sep 14, 2018 - 09:57 AM (IST)

मानसा(मित्तल): अब तंदरुस्त पंजाब मिशन मानसा शहर अंदर सफाई प्रबंधों व सीवरेज व्यवस्था के बुरी तरह फेल होने के कारण खुद सीरियस पेशैंट बनता जा रहा है। ऐसे हालातों में मानसा शहर के निवासी नर्क भरी जिंदगी जीने के लिए बेबस हैं। इस शहर की गलियों व नालियों की सफाई सुचारू ढंग के साथ न होने पर गन्दगी फैल जाने से शहर की खूबसूरती अब कुरूपता में बदलने लगी है। 

और तो और बरसातों के मौसम में इस शहर की हालत और बदतर होकर पूरा जुलूस निकल जाता है। ऐसी स्थिति में सीवरेज व्यवस्था फेल होने के कारण गंदा निकासी पानी गलियों व बाजारों में अक्सर घूमता रहता है। शहर की सफाई सुचारू ढंग के साथ न होने पर गलियों में पड़ा कूड़ा कर्कट नालियों में फंस कर कई समस्याएं पैदा कर देता है। इन मुद्दों को राजनीतिक लोग सिर्फ चुनाव समय लोगों की तरफ उछालते हैं। जब चुनाव बीत जाते हैं तो यह मुद्दे उन के मुंह से गायब हो जाते हैं। सिर्फ शहर में विकास के नाम पर राजनीति ही खेली जा रही है परन्तु कोई काम योजनाबद्ध तरीके से न होने के कारण लम्बे समय से शहर निवासियों को अपनी बर्बादी का मंजर देखना पड़ रहा है। 

नगर कौंसिल के प्रधान का पक्ष 
जब नगर कौंसिल मानसा के प्रधान मनदीप सिंह गोरा से इस बारे पक्ष लेने के लिए उनके साथ बातचीत सांझी की तो उन्होंने बताया कि समूचे शहर के प्रमुख बाजारों व गलियों की तरफ 56 सरकारी सफाई सेवक कूड़ा उठाने का काम कर रहे हैं और बस स्टैंड की तरफ लाइनों पार गलियों व बाजारों में 44 ठेकेदारी सिस्टम के अंतर्गत रखे सफाई सेवक काम कर रहे हैं। शहर अंदर से कूड़े का डंप बाहर निकाल कर गांव रमदित्ते वाला के पास बड़ा कूड़े का डंप बना दिया गया है। शहर से कूड़ा कर्कट उठाने के लिए 8 ट्रैक्टर-ट्रालियां, एक कैब और एक जे.सी.बी. मशीन लगाई गई है। शहर में वातावरण को सुखाला बनाने के लिए काफी जगहों पर पड़े कूड़े के डंप भी उठवाए जा रहे हैं। इसके साथ शहर से हड्डारोड़ी भी बाहर ले जाने के लिए जरूरी यत्न जारी हैं। बस थोड़ा तीनकोनी वाले तरफ सफाई का काम पैंडिंग है। 

कहां-कहां है यह समस्या? 
मानसा शहर अंदर गलियों व सड़कों के मोड़ों पर गन्दगी के ढेर व कूड़ा कर्कट अक्सर बिखरा पड़ा रहता है। कई जगह नालियों में से निकाला कीचड़़ गलियों व सड़कों को गंदा कर देता है। शहर के बस स्टैंड के आस-पास, सिनेमा रोड व आस-पास की गलियों, रेलवे फाटक के पास, वीर नगर मोहल्ला, दीप चंद वाली गली, वाटर वक्र्स रोड, लल्लूआना रोड, कचहरी रोड की गलियों पर गन्दगी फैली रहती है। शहर में भयानक बीमारियां फैलने का अंदेशा है। और तो और शहर के कोट के टिब्बे वाले समूचे वार्ड में सीवरेज व नालियों का इतना बुरा हाल है कि जिक्र करने पर शर्म महसूस हो रही है। 

कैसे नमूनों का शहर है मानसा! 
शहर में हर समय लोग अपने घरों का कूड़ा कर्कट या बासी रोटियां अपने दरवाजों आगे या नालियों में फैंक देते हैं। जिनसे आवारा पशु अपने पेट की भूख मिटाते हैं और गलियों में मल-मूत्र कर देते हैं जिससे गन्दगी फैल कर पूरा दिन बदबू आती रहती है। मानसा के जिला बनने के बावजूद मानसा शहर किसी अ‘छे कस्बे जैसी अपनी पहचान नहीं बना सका। समय के हाकिमों से पूछना हो कि सचमुच ही मानसा शहर समूचे पंजाब के जिलों में ऐसे नमूने का शहर है। 
 

Vatika

Related News

IELTS सैंटरों पर पंजाब सरकार का बड़ा Action

पंजाब के एक और किसान की मौ\त, परिवार के लिए सरकार से की ये मांग

खौफनाक वारदात के साथ दहला पंजाब, बाप-बेटे की बेरहमी से ह+त्या

OMG! पंजाब में कम उम्र में मां बनी लड़की, बेटे को दिया जन्म

पंजाब में नाबालिग लड़की से गैंगरेप! डेढ़ महीने बाद पुलिस ने लिया ये Action

पंजाब में फिर बड़ी वारदात, पीट-पीट कर नौजवान को उतारा मौ+त के घाट

पंजाब में National Highway हुआ जाम! सफर पर निकलने से पहले जरुर पढ़ें ये खबर

पंजाब में रोंगटे खड़े करने वाली वारदात, घटना देख कांप गए लोग

पंजाब में आग का भयानक तांडव, 3 मजदूरों की मौ+त

Breaking : पंजाब की इस यूनिवर्सिटी के बाहर हंगामा, पेपर देने आए छात्रों ने खोला मोर्चा