वेरका ने पशु खुराक के दाम 100 रुपए प्रति क्विंटल तक घटाए : रंधावा

7/7/2020 5:48:56 PM

चंडीगढ़(अश्वनी): पंजाब के सहकारिता मंत्री सुखजिंद्र सिंह रंधावा ने बताया कि किसानों को बड़ी आॢथक राहत देते हुए पशु खुराक का दाम 80-100 रुपए प्रति क्विंटल घटा दिया है। इससे दूध उत्पादकों को रोजाना करीब 3 लाख रुपए का वित्तीय लाभ होगा।

उन्होंने बताया कि वेरका ने सीधे तौर पर दाना मंडियों से मक्के की खरीद शुरू की है। इससे जहां बढिय़ा गुण का मक्का प्राप्त हुआ है, वहीं किसानों को भी पैदावार के वाजिब दाम मिलने शुरू हो गए हैं। मंत्री ने दूध उत्पादकों को विश्वास दिलाया कि कोविड के कारण सरकारी राजस्व में आई भारी गिरावट के बावजूद राज्य सरकार किसानों का पूरा ध्यान रख रही है और रखेगी। मिल्कफैड के चेयरमैन कै. हरमिंद्र सिंह ने बताया कि वेरका द्वारा दूध उत्पादकों के दूध की खरीद ही नहीं की जाती, बल्कि बढिय़ा गुणवत्ता की पशु खुराक वाजिब दरों पर मुहैया करवाई जाती है। 

डेयरी किसानों को तकनीकी सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जाती हैं जैसे डेयरी किसानों के पशुओं के लिए चिकित्सा सुविधा और सस्ती दवाएं, बढिय़ा गुण का वीर्य, कृत्रिम गर्भदान सेवाएं और उच्च गुण का बीज सस्ते दामों पर पहुंचाया जाता है। मिल्कफैड के एम.डी. कमलदीप सिंह संघा ने कहा कि कोरोना के कहर के चलते डेयरी किसानों के लिए समय काफी चुनौतीपूर्ण रहा है। इस मुश्किल घड़ी में वेरका ने किसानों को राहत प्रदान की और आॢथक पक्ष से सहारा देने के लिए पहले मई महीने में पशु खुराक के दाम घटाए। अब दो महीनों के बाद दूसरी बार फिर से दाम घटाने का फैसला किया गया है। 


Vaneet

Related News