सरेआम नियमों की उड़ाई धज्जियां, सड़क किनारे लगे प्लास्टिक युक्त कूड़े के ढेर को लगाई आग

punjabkesari.in Thursday, Mar 21, 2024 - 04:09 PM (IST)

होशियारपुर (राजपूत) : होशियारपुर-चंडीगढ़ मार्ग पर सड़क किनारे लगे प्लास्टिक युक्त कूड़े के ढेर को रोजाना जलाने से जहां लोगों को अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़, पशु-पक्षियों को सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। वहीं जहरीले धुएं से राहगीरों को भी आने-जाने में दिक्कत हो रही है।

इस संबंध में लेबर पार्टी के अध्यक्ष जय गोपाल धीमान ने सरकार की लापरवाही की कड़े शब्दों में निंदा की और कहा कि सरकार पर्यावरण को लेकर गंभीर नहीं है और सॉलिड वेस्ट मैनेजमैंट रूल्स 2000 की सरेआम उल्लंघन हो रही है। उन्होंने कहा कि जब सांस लेने वाली हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ेगी तो ऑक्सीजन की मात्रा अपने आप कम हो जाएगी और फिर देश को बीमार होने से कोई नहीं रोक पाएगा। क्योंकि खुली हवा में प्लास्टिक के सड़ने से कैंसर, अस्थमा, हृदय रोग जैसी बीमारियां होंगी। उन्होंने पंजाब सरकार और जिला प्रशासन से ग्लोबल वार्मिंग के मद्देनजर कूड़े के ढेर काे जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया।

क्या कहते हैं आप पार्षद
उक्त विषय के संबंध में जब आप पार्षद जसपाल सिंह चेची से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि पॉलिथीन लिफाफे काे प्रयाेग में लाने पर जिले में पूर्ण प्रतिबंध है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे पॉलिथीन लिफाफे का प्रयाेग न करके घरेलू कपड़े के थैलों का प्रयोग करें और कूड़े काे हमेशा डस्टबिन में फैंके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News