सुपरिंटैंडैंट व एक एजैंट रंगे हाथ रिश्वत लेते काबू

punjabkesari.in Wednesday, Aug 22, 2018 - 10:57 AM (IST)

जालंधर, (बुलंद, रत्ता): हमेशा चर्चा में रहने वाले सिविल सर्जन ऑफिस में उस समय हड़कंप मच गया जब विजीलैंस विभाग की टीम ने सिविल सर्जन के जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन विभाग में सर्टीफिकेट बनाने के नाम पर हो रही धांधली से पर्दा उठाते हुए एक एजैंट थॉमस मसीह को 5 हजार रुपए सहित रंगे हाथों पकड़ा तथा उक्त एजैंट के साथ सैटिंग से सर्टीफिकेट जारी करने वाले सुपरिंटैंडैंट निर्मल सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया।

विजीलैंस विभाग के एस.एस.पी. दलजिंद्र सिंह ढिल्लों ने बताया कि शिकायतकत्र्ता सुखदेव सिंह पुत्र गुरनाम सिंह वासी गांव कटाणा, डाकखाना अपरा, जालंधर ने विजीलैंस विभाग को शिकायत दी थी कि उसे जो बर्थ सर्टीफिकेट जारी हुआ था, उस पर उसका नाम व जन्मतिथि गलत लिखी गई थी। अपने सर्टीफिकेट में संशोधन करवाने के लिए उसने अप्लाई किया था पर कई चक्कर लगाने के बाद भी उसके सर्टीफिकेट को ठीक करके जारी नहीं किया गया था। 3 माह पहले जब वह जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन विभाग के सुपरिंटैंडैंट निर्मल सिंह से मिला तथा अपना गलत जारी सर्टीफिकेट दिखाया तो उसने कहा कि बेमतलब चक्कर लगाने का कोई फायदा नहीं होगा। अगर सर्टीफिकेट ठीक करवाना है तो सिविल अस्पताल के बाहर बैठे एक एजैंट थॉमस से मिलो, वह तुम्हारा काम करवा देगा। 

जब वह एजैंट थॉमस से मिला तो उसने कहा कि काम तो मैं तुम्हारा करवा दूंगा पर इसके लिए सुपरिंटैंडैंट निर्मल सिंह की जेब गर्म करनी होगी। उसने 15 हजार रुपए रिश्वत की मांग की। थॉमस ने शिकायतकत्र्ता से 10 हजार रुपए पहले ले लिए व 5 हजार रुपए सर्टीफिकेट देते समय लेने की बात की। इसके बाद वह अपनी बहन से मिलने ऑस्ट्रेलिया चला गया था। गत दिवस जब वह थॉमस के अड्डे पर पहुंचा तो उसने कहा कि तुम्हारा काम हो गया है, 5 हजार रुपए लाओ और अपना सर्टीफिकेट ले जाओ।शिकायकत्र्ता ने सारी जानकारी विजीलैंस विभाग को दी जिसके बाद आज डी.एस.पी. सतपाल, इंस. मनदीप सिंह, गुरबख्श सिंह, जगरूप सिंह, गुरजीत सिंह, इंद्र सिंह व अमनदीप मान की टीम ने मौके पर ट्रैप लगाकर सरकारी गवाहों सुरजीत सिंह, मुकेश कुमार, अरुण कपूर व लखविंद्र सिंह को साथ लेकर एजैंट थॉमस को रंगे हाथ 5 हजार रुपए रिश्वत लेते गिरफ्तार किया। टीम ने थॉमस से पूछताछ करके सुपरिंटैंडैंट निर्मल सिंह के दफ्तर का रुख किया जहां सारे रिकार्ड की छानबीन करके सर्टीफिकेटों का रिकार्ड जब्त कर कमरे को सील कर दिया गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News