अगर आपके भी घर से निकलता है कूड़ा तो सावधान, हो सकता है Fine

punjabkesari.in Tuesday, Jan 05, 2021 - 02:14 PM (IST)

जालंधर(सोमनाथ): आज से शहर में हर घर से गीला और सूखा कूड़ा लेने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नगर निगम स्वास्थ्य अधिकारी डा. श्रीकृष्ण शर्मा सुबह से ही चीफ सैनेटरी इंस्पैक्टरों, सैनेटरी इंस्पैक्टरों और अन्य अमले के साथ फील्ड में उतरे। प्रक्रिया के पहले दिन आज रैगपिकर्स को गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग नहीं देने पर 65 घरों के चालान काटे गए हैं। इस दौरान निगम की टीमों ने घर-घर जाकर जहां गीले और सूखे कूड़े के डस्टबिन चैक किए, वहीं जो लोग रैगपिकर्स को कूड़ा देने आ रहे थे, उन्हें जागरूक भी किया। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि कल से निगम की तरफ से और सख्ती शुरू की जा रही है और इसके लिए टीमों का गठन हो गया और नगर निगम अब एक्शन मोड पर आ गई है। सैग्रीगेट किया गया कूड़ा लेने से पहले रविवार को चेयरमैन बलराज ठाकुर की वार्ड नं. 28 के अंतर्गत आते मोहल्ला शिव विहार में लोगों को जागरूक करने के साथ-साथ हर घर को 2-2 डस्टबिन भी बांटे गए।

चेयरमैन के अपने वार्ड में भी कटे चालान
गीला और सूखा कूड़ा लेने की प्रक्रिया के दौरान हैल्थ एंड सैनेटरी एडहॉक कमेटी के चेयरमैन बलराज ठाकुर की वार्ड में भी आज काफी चालान काटे गए। चालान काटने पर लोगों का कहना था कि इस संबंध में उन्हें कोई जानकारी नहीं दी गई है। अगर पहले हमें बताया होता तो कूड़े को अलग-अलग रखा जाता। इस दौरान मौके पर ही निगम की टीमों नें फोटोग्राफ्स तक दिखाते हुए बताया कि निगम की तरफ से करीब साढ़े 3 महीने से यह प्रक्रिया जारी है और घर-घर जाकर लोगों को गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

मोटीवेटर्स रैगपिकर्स को सैग्रीगेट कर लाया गया कूड़ा ही डंप पर फैंकने देंगे
मंगलवार से हरेक डंप पर एक या दो मोटीवेटर्स बैठने शुरू हो जाएंगे, जिनकी जिम्मेदारी होगी कि जो रैगपिकर्स कूड़ा लेकर डंप पर आ रहे हैं क्या वे सैग्रीगट किया कड़ा ही लेकर आ रहे हैं। अगर ये रैगपिकर्स सैग्रीगेट किया कूड़ा लेकर नहीं आते तो मोटीवेटर्स डंप से कूड़ा वापस भेज देंगे और रैगपिकर्स को कहीं भी कूड़ा नहीं फैंकने दिया जाएगा। इस हिसाब से रैगपिकर्स को गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग लेकर ही डंप पर आना होगा। इस संबंध में आज नगर निगम कार्यालय में स्वास्थ्य अधिकारी श्रीकष्ण शर्मा ने अधिकारियों और टीम के साथ बैठकर पूरी रणनीति तैयार कर ली है। जो रैगपिकर्स कूड़ा लेकर आएंगे वे मोटीवेटर्स को कितने घरों से कूड़ा उठाया गया है, की जानकारी देंगे।

गलियों में कूड़े की ढेरियां का फिलहाल कोई इलाज नहीं
भले ही नगर निगम की तरफ से सोमवार को सैग्रीगेट किया कूड़ा लेने की प्रक्रिया आरम्भ कर दी गई है। फिलहाल मोहल्लों में गलियों के मोड़ों पर लगने वाली कूड़े की ढेरियों का निगम के पास कोई हल नहीं है। इन ढेरों में गीला और सूखा कूड़ा मिक्स पड़ा होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News