ठेकेदारों का पूल टूटने के बाद अब 48.90 प्रतिशत डिस्काऊंट पर जाएंगे टैंडर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 09:03 AM (IST)

जालंधर(खुराना): शहर की 65 हजार के करीब स्ट्रीट लाइटों को मैंटेन करने के टैंडर निगम प्रशासन द्वारा खोले गए, जिस दौरान उस समय बड़ा धमाका हुआ जब एक ठेकेदार ने 48.90 प्रतिशत डिस्काऊंट पर टैंडर भर दिया। 

गौरतलब है कि कुछ सप्ताह पहले जब ऐसे टैंडर खुले थे तब स्ट्रीट लाइट मैंटीनैंस का काम करने वाले ठेकेदारों ने आपस में पूल कर लिया था और निगम को सिर्फ 4 प्रतिशत डिस्काऊंट ऑफर किया था। अगर पिछले टैंडरों को निगम प्रशासन स्वीकार कर लेता तो निगम को 4 करोड़ के टैंडरों में सिर्फ 16-17 लाख रुपए की बचत होनी थी परंतु अब यदि यह टैंडर सिरे चढ़ते हैं तो निगम को करीब 2 करोड़ रुपए की बचत होने का अनुमान है। 

इन टैंडरों बाबत सुविज्ञ सूत्रों ने बताया कि जहां पुराने ठेकेदार गुर्रम इलैक्ट्रिकल्स ने एक जोन के लिए 48.90 प्रतिशत लैस दिया वहीं भागवत इंजीनियर्स तथा एक नए ठेकेदार अजय गुप्ता ने भी ये टैंडर भरे और अपनी ओर से दोनों ने ही 24.99 प्रतिशत डिस्काऊंट ऑफर किया। अब टैंडर की शर्तों के मुताबिक यदि स्टार रेट प्रक्रिया लागू की जाती है तो तीनों ठेकेदारों को अधिकतम डिस्काऊंट यानी 48.90 प्रतिशत लैस पर काम करना होगा। इसके अलावा ठेकेदार को बैंक गारंटी, सिक्योरिटी मनी तथा जी.एस.टी. मिलाकर कई अन्य खर्चे पड़ेगे। अब ये टैंडर कैसे सिरे चढ़ते हैं यह देखने वाली बात होगी।

पंजाब केसरी ने किया था पूल का खुलासा 
दरअसल स्ट्रीट लाइट मैंटीनैंस संबंधी निगम ने जो टैंडर जनवरी महीने में लगाए थे उस समय पुराने ठेकेदारों ने आपस में पूल करके टैंडर भरे थे, जिनका खुलासा पंजाब केसरी में प्रमुखता से होने के बाद एफ. एंड सी.सी. ने इन टैंडरों को रद्द कर दिया था जिन्हें फरवरी में चौथी बार लगाया गया। ये टैंडर कल खुले परंतु ठेकेदारों का आपसी पूल नहीं हो पाया जिस कारण निगम को एक ही टैंडर में डिस्काऊंट के रूप में करीब 2 करोड़ रुपए का फायदा हुआ। अब देखना है कि यह मामला आने वाले दिनों में क्या रूप धारण करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News