कमिश्नरेट पुलिस जालंधर द्वारा विशेष बैठक का आयोजन, अधिकारियों को दिये ये निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 07:27 PM (IST)

जालंधर : कमिश्नरेट पुलिस जालंधर ने आज कॉन्फ्रेंस हॉल पुलिस लाइन में एक विशेष बैठक का आयोजन किया। इस बैठक का उद्देश्य तीन नए आपराधिक कानूनों के अनुसार साक्ष्यों के डिजिटल संग्रह के बारे में था। बैठक में पुलिस कमिश्नर स्वप्न शर्मा, और Joint पुलिस आयुक्त संदीप शर्मा सहित सभी सब-डिवीजन एसीपी, एसएचओ, आई/सी पीपीएस और आई/सी सीसीटीएनएस ने भाग लिया।

बैठक का मुख्य फोकस आपराधिक मामलों में डिजिटल साक्ष्य के महत्व और 01 जुलाई 2024 से प्रभावी नए आपराधिक कानूनों के अनुपालन में डिजिटल साक्ष्य रिकॉर्ड करने से संबंधित प्रक्रियाओं पर था। बैठक के दौरान तीन नए कानूनों के अनुसार आपराधिक मामलों में ऑडियो और वीडियो साक्ष्य रिकॉर्ड करने के लिए एनसीआरबी द्वारा लॉन्च किए गए ई-साक्ष्य एप्लिकेशन के उपयोग पर चर्चा की गई।

बैठक के दौरान, सभी अधिकारियों को ई-साक्ष्य का उपयोग करके साक्ष्य एकत्र करने और रिकॉर्ड करने की नई प्रक्रियाओं से परिचित होने का निर्देश दिया गया, ताकि सभी उप-विभागों और पुलिस स्टेशनों में सुचारू कार्यान्वयन सुनिश्चित हो सके। बैठक के दौरान Joint पुलिस आयुक्त संदीप शर्मा ने सभी अधिकारियों को डिजिटल साक्ष्य की उचित रिकॉर्डिंग और भंडारण सुनिश्चित करने, पारदर्शिता बनाए रखने और कानूनी मानकों का पालन करने का निर्देश दिया।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News