कॉरीडोर का क्रैडिट लेने की लड़ाई में पड़ने वाला कोई भी सिख बाबा नानक का सिख नहीं : धर्मसोत

11/11/2019 4:02:18 PM

जालंधर(चोपड़ा): पंजाब सरकार के कैबिनेट मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर करतारपुर कॉरीडोर खोलने को लेकर भारत और पाकिस्तान की सरकारों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अगर दोनों सरकारों में आपसी सहमति न बनती तो संगत की 72 वर्षों की अरदासें पूरी न होतीं। धर्मसोत ने कहा कि कॉरीडोर के खुलने के क्रैडिट लेने की लड़ाई में पड़ने वाला कोई भी सिख बाबा नानक का सिख नहीं है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कॉरीडोर खोलने के मौके पर कोई धमकी नहीं दी, बल्कि वहां लोगों को चेताया है कि पाकिस्तान पर भरोसा नहीं किया जा सकता। कॉरीडोर भले ही खुल गया है, लेकिन सभी को चौकस रहने की जरूरत है। पाकिस्तान पहले भी धोखा देता आया है।

धर्मसोत ने दावा किया है कि पंजाब में वन विभाग का रकबा 4 फीसदी से बढ़कर 6 फीसदी से ज्यादा हो चुका है। पंजाब सरकार अभी तक वन विभाग की दबाई गई हजारों एकड़ जमीन में से 7 हजार एकड़ जमीन को छुड़वा चुकी है, जिस पर पौधे लगाए जा रहे हैं। अभी पठानकोट में कब्जे की 31 हजार एकड़ जमीन को छुड़वाने की तैयारी चल रही है। वन विभाग की तरफ से 550वें प्रकाशोत्सव के मौके पर पंजाब भर में 76 लाख पौधे लगाए गए। इतना ही नहीं पहाड़ी और कंडी इलाकों में भी ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने के लिए आदेश दिए गए हैं। सभी पौधे वन विभाग की तरफ से बिल्कुल फ्री बांटे जा रहे हैं। आई हरियाली एप के जरिए लोगों तक पहुंच की जा रही है। जिला स्तर पर 2 महीनों के भीतर सभी पौधों पर सीमेंट के ट्री गार्ड लगवाने के लिए आदेश जारी किए गए हैं ताकि पौधों की संभाल हो सके। 

धर्मसोत ने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम पर कहा कि केंद्र सरकार ने 2016-17 के बाद से कोई पैसा राज्य सरकार को नहीं दिया है। अब राज्य सरकारें ही इसका इंतजाम करेंगी। स्कीम के ऑडिट का काम पूरा हो चुका है। 250 करोड़ रुपए की धांधली पकड़ी गई थी, जो कॉलेज व यूनिवर्सिटियां डिफाल्टर पाई गईं उनका पैसा काट लिया गया है। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री के सलाहकार यशपाल सिंह धीमान, प्रदेश कांग्रेस के सचिव व गौ सेवा कमीशन के मैंबर अशोक गुप्ता, जिला कांग्रेस के उपप्रधान के.के. बांसल भी मौजूद थे।


Edited By

Sunita sarangal

Related News