मीटिंग में गैर हाजिर 5 अधिकारियों पर गिरी गाज, कारण बताओ नोटिस जारी

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 11:33 AM (IST)

जालंधर(चोपड़ा): पंजाब में कैप्टन अमरेन्द्र सिंह के राज में अफसरशाही किस कदर हावी है, इसका सूरत-ए-हाल उस समय दिखाई दिया जब जिला शिकायत निवारण कमेटी की मीटिंग को कोई खास तवज्जो न देते हुए एजैंडे में शामिल मसलों से संबंधित कई विभागों के जिम्मेदार अधिकारी गैरहाजिर रहे। मीटिंग में 13 सूत्रीय एजैंडे पर जब चर्चा शुरू की गई तो नैशनल हाईवे के प्रोजैक्ट अफसर, पी.डब्ल्यू.डी. विभाग के एस.ई., सिविल अस्पताल के मैडीकल सुपरिंटैंडैंट, जिला परिषद के सैक्रेटरी व ब्लाक डिवैल्पमैंट अधिकारी एजैंडे में शामिल प्रस्तावों से संबंधित जवाब देने को मौजूद नहीं थे जिस कारण कई मामलों को पैंडिंग रखना पड़ा। 

कमेटी के चेयरमैन व कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश सोनी की अध्यक्षता में प्रशासकीय काम्पलैक्स में हुई मीटिंग के दौरान मौजूदा हालात को देखते हुए गुस्साए कैबिनेट मंत्री ने मीटिंग में शामिल न होने वाले लापरवाह अधिकारियों पर गाज गिराते हुए डिप्टी कमिश्नर वरिन्द्र कुमार शर्मा को तुरंत इन पांचों अधिकारियों को शो कॉज नोटिस जारी करने के आदेश जारी किए। इसके अलावा हाईवे अथारिटी से संबंधित अधिकारियों के तबादले को लेकर एक शिकायत पत्र भी केंद्र सरकार को लिखने को कहा है। 

मीटिंग में शामिल विधायक राजेन्द्र बेरी, विधायक सुशील रिंकू, विधायक परगट सिंह, विधायक लाडी शेरोवालिया, विधायक चौधरी सुरेन्द्र सिंह ने भी अधिकारियों की ढुलमुल कार्यशैली को लेकर रोष जताया है। सोनी ने मीटिंग के अंत में पत्रकार वार्ता के दौरान बताया कि मीटिंग में शामिल एजैंडे में 13 शिकायतें शामिल थीं जिनमें से 5 शिकायतों को छोड़कर बाकी का समाधान निकाला गया है। 

उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वह केंद्र व राज्य सरकार द्वारा मौजूदा वित्तीय वर्ष में विकास कार्यों के लिए भेजे गए फंड्स को समुचित उपयोग में लाएं ताकि फंड्स लैप्स न हो पाएं, अगर फंड्स लैप्स हुए तो संबंधित अधिकारी सीधे तौर पर जिम्मेदार होंगे। उन्होंने बताया कि मीटिंग के दौरान एजैंडे पर विचार करते हुए एक समिति का गठन किया गया जिसमें अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल और जसबीर सिंह, सिविल सर्जन डा. गुरिन्द्र चावला शामिल होंगे और यह समिति कम्यूनिटी स्वास्थ्य केंद्र खुरला किंगरां को जल्द शुरू करने की संभावना पर काम करेगी। 

उन्होंने राष्ट्रीय हाईवे अथारिटी के अधिकारियों को कहा कि वह शहर में से गुजर रहे मार्गों पर सूचना बोर्ड लगाएं। शाहकोट के रेलवे ओवरब्रिज के अतिरिक्त राष्ट्रीय हाईवे शाहकोट से मोगा, मैहतपुर से परजियां की मुरम्मत/निर्माण और सर्विस लेन मैहतपुर से शाहकोट के काम में तेजी लाएं। उन्होंने 80 लाख रुपए खर्च करके बनाई जा रही नंगल शामां-चौगिट्टी सड़क के निर्माण का काम भी जल्द शुरू करने को नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिए। शाहकोट में लाइसैंस बनाने के लिए ड्राइविंग टैस्ट ट्रैक बनाने के लिए राज्य सरकार के पास मामला उठाने का फैसला भी किया गया। 

इसके अतिरिक्त नगर निगम और उद्योग विभाग के अधिकारियों को कहा गया कि वह फोकल प्वाइंट का गंदा पानी जोकि निगम के सीवरेज में डाला जा रहा था, जिसको लेकर निगम ने अपने डिस्पोजल को ताला जड़ रखा है, उस समस्या को हल करवाएं। इसके अतिरिक्त उन्होंने पुराने डिप्टी कमिश्नर कार्यालय की जगह पर पार्किंग के निर्माण के लिए जालंधर विकास अथारिटी के मुख्य प्रशासक को विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए भी कहा। 

सोनी ने नशे को खत्म करने के लिए पंजाब सरकार की तरफ से शुरू किए गए डैपो और बड्डी प्रोग्रामों को और सफल बनाने के लिए पंजाब पुलिस और सिविल व प्रशासनिक अधिकारियों को तालमेल से काम करने को कहा। इस अवसर पर मेयर जगदीश राज राजा, इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट के चेयरमैन दलजीत सिंह आहलूवालिया, डिप्टी कमिश्नर वरिन्द्र कुमार शर्मा, पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर, नगर निगम के कमिश्नर दीपर्व लाकड़ा, एस.एस.पी. नवजोत सिंह माहल, अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल और जसबीर सिंह, एस.डी.एम. अमित कुमार, राहुल सिंधू, डा. संजीव कुमार, डा. जय इन्द्र सिंह और सचिव आर.टी.ए. डा. नयन जस्सल, कमेटी के सदस्य सुरेन्द्र चौधरी, यशपाल धीमान, भूपिंद्र जौली, मंगा राम सारंगल व अन्य मौजूद थे।

विधायक शेरोवालिया, विधायक चौधरी, विधायक परगट ने बी.डी.पी.ओज की लगाई शिकायत 
मीटिंग के दौरान कमेटी के चेयरमैन ओ.पी. सोनी से विधायक लाडी शेरोवालिया, विधायक सुरेन्द्र चौधरी, विधायक परगट ने कहा कि ब्लाक डिवैल्पमैंट अधिकारी (बी.डी.पी.ओ.) उनकी कोई परवाह नहीं करते। उनके हलके में अगर कोई कार्यक्रम होता है तो उन्हें बताया तक नहीं जाता।

विधायक बेरी हाईवे अथारिटी के खिलाफ धरना-प्रदर्शन करने को अडिग
विधायक राजेन्द्र बेरी नैशनल हाईवे अथारिटी के खिलाफ बुधवार को धरना प्रदर्शन करने पर अडिग रहे। ओ.पी. सोनी ने शिकायत निवारण कमेटी की मीटिंग के बाद बंद कमरे में विधायक बेरी को धरना न लगाने को मनाने का प्रयास किया परंतु बेरी ने स्पष्ट कहा कि जनहित के मामले में वह बैकफुट पर नहीं आएंगे। जब तक हाईवे अथारिटी पी.ए.पी. की बंद सड़क को जनता के लिए नहीं खोलती उनका संघर्ष जारी रहेगा। इसके अलावा विधायक बेरी ने लंबा पिंड से लेकर जंड़ूसिंघा तक बनाई जा रही सड़क पर पहले सीवरेज का काम व बरसाती पानी की निकासी का प्रबंध करने का मामला रखा।

विधायक परगट सिंह की कैप्टन को लिखी चिट्ठी के मामले में पल्ला झाड़ गए ओ.पी. सोनी
विधायक परगट सिंह द्वारा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह को पंजाब के ज्वलंत मुद्दों को लेकर लिखी चिट्ठी पर प्रतिक्रिया देने से ओ.पी. सोनी पल्ला झाड़ गए। उन्होंने कहा कि विधायक परगट एक जनप्रतिनिधि हैं और जनता से मिली फीडबैक को उन्होंने मुख्यमंत्री तक पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि कैप्टन सरकार ने नशों पर नकेल कसी है परंतु कुछ काली भेड़ों के कारण नशे को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सका है। बरगाड़ी कांड के दोषियों को सजा दिलाने व अन्य मामलों पर सरकार काम कर रही है।

मेयर जगदीश राजा की मांग पर पुरानी कचहरी व सुदामा मार्कीट में पार्किंग के लिए जमीन देने को बनाई कमेटी
मीटिंग के दौरान नगर निगम के मेयर ने कमेटी के चेयरमैन के समक्ष पुरानी कचहरी व सुदामा मार्कीट की जमीन पार्किंग उपयोग में लाने की मांग रखी। मेयर ने कहा कि अगर दोनों स्थानों पर मल्टीप्लैक्स पार्किंग की व्यवस्था कर दी जाए तो सड़क पर बेतरतीब खड़े होने वाले वाहनों के कारण लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात पाई जा सकती है। जिस पर सोनी ने इस मामले में एक कमेटी बनाते हुए रिपोर्ट पेश करने को कहा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News