44 करोड़ से शहर में नई एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइटें लगाने का काम शुरू

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 01:03 PM (IST)

जालंधर(खुराना): अकाली-भाजपा कार्यकाल दौरान शुरू किए गए 274 करोड़ रुपए के एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइट प्रोजेक्ट को रद्द करके कांग्रेसी सरकार ने स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 44 करोड़ रुपए के जिस एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइट प्रोजैक्ट की रूपरेखा बनाई थी, उसके तहत शहर में एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइटें लगाने का काम औपचारिक रूप से शुरू हो गया है।

प्रोजैक्ट का कॉन्ट्रैक्ट लेने वाली कंपनी एच.पी.एल. इलैक्ट्रिक एंड पावर के अधिकारियों ने स्मार्ट सिटी अधिकारियों तथा अन्यों को इस प्रोजैक्ट का डेमो देने के लिए स्थानीय नकोदर रोड पर स्थित विर्क कॉलोनी में जहां 6 नई एल.ई.डी. स्ट्रीट लाइटें लगाई हैं, वहीं इसका कंट्रोल पैनल भी स्थापित किया है।

कंपनी अधिकारियों ने बताया कि अब शहर की स्ट्रीट लाइटों को मैनुअल रूप से जलाने-बुझाने की समस्या खत्म होगी और अंधेरा पड़ने पर खुद ही स्ट्रीट लाइटें वेब कंट्रोल से जल जाया करेंगी और दिन चढ़ते ही बुझ भी जाया करेंगी। एक भी एल.ई.डी. लाइट खराब होने पर इसका मैसेज कंपनी व संबंधित अधिकारियों को जाएगा जिस कारण अब बंद स्ट्रीट लाइटों की समस्या भी खत्म हो जाएगी। अगले 5 साल तक कंपनी ही इन्हें मेंटेन करेगी।

PunjabKesari, installation of LED street lights

खादी बोर्ड के डायरैक्टर तथा विर्क कॉलोनी निवासी कांग्रेसी नेता मेजर सिंह ने स्ट्रीट लाइट कंपनी द्वारा दिए गए डेमो पर संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा कि अब नई एल.ई.डी. लाइटों से पूरा शहर जगमगा उठेगा। उन्होंने कंपनी अधिकारियों से इस प्रोजैक्ट की नई तकनीक पर चर्चा की और अपील की कि जहां स्ट्रीट लाइट के मिसिंग पॉइंट हैं वहां भी एल.ई.डी. लाइट लगाई जाए ताकि सिस्टम बना रहे।

चारों विधानसभा क्षेत्रों से एक साथ शुरू होगा काम
इसी बीच स्मार्ट सिटी के सी.ई.ओ. तथा निगम कमिश्नर करनेश शर्मा ने बताया कि फिलहाल कंपनी द्वारा डेमो दिया जा रहा है। जल्द ही सारे शहर में स्ट्रीट लाइट लगाने का काम तेजी से शुरू हो जाएगा और चारों विधानसभा क्षेत्रों से इसे शुरू किया जाएगा ताकि इसकी गति बरकरार रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News