PAP Chowk: मिलेगी राहत-बनेगा फुट ओवर ब्रिज

punjabkesari.in Friday, Jan 15, 2021 - 05:59 PM (IST)

जालंधर(वरुण); पी.ए.पी. चौक पर बसों से उतरने व चढ़ने वाले लोगों को अब सड़क क्रॉस करने का डर नहीं सताएगा। दरअसल पैदल आने-जाने वाले लोगों के लिए नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एन.एच.ए.आई.) जल्द ही फुट ओवर ब्रिज का निर्माण करने जा रही है। इस ओवर ब्रिज का निर्माण कभी भी शुरू हो सकता है। हालांकि यह प्रोजेक्ट पास हो चुका है और इसे 22 दिसंबर 2020 को शुरू होना था लेकिन कुछ कारणों के चलते यह शुरू नहीं हुआ और अब इसके जल्द ही शुरू होने के आसार हैं।

31 अगस्त 2020 को ट्रैफिक पुलिस ने एक सर्वे किया था जिसमें पाया गया कि पी.ए.पी. चौक पर अन्य राज्यों और पंजाब के अलग-अलग शहरों के लिए बसों का आना-जाना लगा रहता है। वहीं पी.ए.पी. चौक के आसपास बस स्टॉपेज भी है जहां पर बसें सवारियां उतारने और चढ़ने के लिए रूकती है। लेकिन सवारियों को सड़क क्रॉस करने के लिए हाईवे से ही निकलना पड़ता था। सड़क क्रॉस करते समय यात्रियों का तेज रफ्तार वाहनों की चपेट में आने का डर बना रहता था। 

सर्वे की रिपोर्ट तैयार करते हुए ट्रैफिक पुलिस ने एन.एच.ए.आई. के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को चिट्ठी लिखी जिसमें कहा गया कि सड़क क्रॉस करने वाले लोगों का हाईवे पार करना खतरे से खाली नही हैं। इसलिए पी.ए.पी. चौक पर फुट ओवरब्रिज बनाने की जरूरत है। इस रिपोर्ट में यह भी मेंशन किया गया कि बारिश के पानी की निकासी के लिए ड्रेन का भी इंतजाम किया जाए। 

यह रिपोर्ट ए.सी.पी. ट्रैफिक हरबिंदर सिंह भल्ला द्वारा तैयार की गई थी। एन.एच.ए.आई. के प्रोजेक्ट डायरेक्टर के पास रिपोर्ट पहुंचने के बाद इस प्रोजेक्ट को पास कर दिया गया और तय किया गया कि इसका फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य 22 दिसंबर 2020 को शुरू हो जाएगा लेकिन किसी कारणों के चलते काम शुरू नहीं हुआ। सर्वे टीम में शामिल ट्रैफिक पुलिस के इंस्पेक्टर रमेश लाल का कहना है कि हाल ही में उन्होंने इस सर्वे को लेकर एन.एच.ए.आई. के अधिकारियों से बात की थी। उनका कहना है कि जल्द ही इस फुट ओवर ब्रिज का कार्य शुरू हो जाएगा। 

इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस ने एन.एच.ए.आई. के प्रोजेक्ट डायरेक्टर को चिट्ठी लिखकर भूर मंडी के सामने आर्मी गेट वाली साइड स्पीड ब्रेकर बनाने की भी मांग की है। ए.सी.पी. ट्रैफिक ने चिट्ठी में लिखा कि नेशनल हाईवे और सर्विस लेन के बीच आवाजाही के लिए कट दिया हुआ है। जब वाहन नेशनल हाईवे से शहर के अंदर दाखिल होने के लिए सर्विस लेन की तरफ आते हैं तो पीछे से सर्विस लेन पर आ रहा ट्रैफिक काफी तेज होता है। इससे एक्सीडेंट होने का खतरा रहता है और इसी कारण कट से पहले कम ऊंचाई वाले स्पीड ब्रेकर बनाए जाने चाहिए। 

वहीं ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों की मानें तो शहर में दाखिल होने के लिए दो कट दिए गए हैं लेकिन अब सिर्फ आर्मी गेट के सामने वाला कट ही रहेगा जबकि सेंटर वाला कट एन.एच.ए.आई. बंद करने जा रही है।

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here-


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News