बच्चों के पेपर होने के कारण वाहन को नाकों पर न रोक कर स्कूलों में जाकर चैकिंग करेगी पुलिस

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 04:28 PM (IST)

जालंधर(वरुण): संगरूर में स्कूली वैन में लगी आग दौरान जिंदा जले बच्चों के मामले के बाद ट्रैफिक पुलिस सभी स्कूलों में जाकर स्कूली वाहनों की लिस्ट तैयार करने में जुट गई है। सोमवार को सभी स्कूलों को नोटिस जारी करने के बाद मंगलवार को ट्रैफिक पुलिस की अलग-अलग टीमों ने लिस्ट तैयार करने का काम शुरू कर दिया है। फिलहाल बच्चों के चल रहे पेपरों के कारण ट्रैफिक पुलिस अब नाकों पर चैकिंग के लिए स्कूली वाहन नहीं रोकेगी बल्कि एक-एक स्कूल में जाकर सभी स्कूलों की बसों, मिनी बसों, ऑटो व अन्य वाहनों की चैकिंग करेगी। चैकिंग में कोई भी वाहन कंडम निकला तो उसे इम्पाऊंड किया जाएगा जबकि वाहनों में नियमों अनुसार कोई कमी पाई गई तो उस वाहन का चालान किया जाएगा। 

ए.डी.सी.पी. ट्रैफिक गगनेश कुमार का कहना है कि सड़कों पर चलने वाले रूल्स नहीं बल्कि सी.सी.टी.वी. कैमरों का न होना, आग बुझाने वाले यंत्र आदि जैसे नियम ही खड़े वाहनों में चैक किए जाएंगे। ट्रैफिक पुलिस का फोकस रहेगा कि उन्हीं स्कूली वाहनों को इम्पाऊंड किया जाए जिससे बच्चों की सुरक्षा को खतरा हो।

ज्यादातर स्कूलों के बाहर जैब्रा लाइन्स नहीं
नियमों के अनुसार सभी स्कूलों के बाहर जैब्रा लाइन्स होनी जरूरी हैं ताकि छुट्टी व स्कूल लगने के समय जैब्रा लाइन से पहले सभी वाहन रुक जाएं और बच्चे सड़क क्रॉस कर सकें। हैरानी की बात कि ज्यादातर स्कूलों के बाहर जैब्रा लाइन्स ही नहीं हैं जिस कारण किसी भी समय हादसा हो सकता है।

कंडम बसें चलीं तो होगी स्कूल प्रबंधकों पर कानूनी कार्रवाई
बच्चों की सुरक्षा को लेकर ट्रैफिक पुलिस के अधिकारी अब हरकत में आ गए हैं। ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि उनकी चैकिंग में अगर किसी भी स्कूल के प्रबंधकों ने कंडम स्कूली वाहनों की छिपाने की कोशिश की और उस स्कूल के कंडम वाहन सड़क पर चलते मिले तो स्कूल प्रबंधकों पर कानूनी कार्रवाई होना तय है। ए.डी.सी.पी. ने कहा कि किसी भी हालत में बच्चों को कंडम वाहनों में नहीं बिठाया जाना चाहिए। उन्होंने अभिभावकों से भी अपील करते कहा कि अगर कोई कंडम गाड़ी बच्चों को लेने या छोड़ने आती है तो बच्चों को उस वाहन में न भेजें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News