बड़ी राहत : बाल आयोग के आदेशों पर खत्म हुआ साईंदास स्कूल का डम्प

punjabkesari.in Saturday, Dec 07, 2019 - 09:04 AM (IST)

जालंधर(खुराना): शहर के अतिव्यस्त क्षेत्र पटेल चौक में स्थित साईंदास स्कूल के निकट नगर निगम ने वर्षों से कूड़े का खुला डम्प बना रखा था जिस कारण पूरे क्षेत्र को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता था। स्कूल की दीवार के बिल्कुल निकट बने इस डम्प से उठती बदबू के कारण न केवल स्कूली बच्चे और स्टाफ बल्कि आसपास के दुकानदार और राहगीर तक काफी दुखी थे। इस डम्प को हटाने के लिए नगर निगम के कांग्रेसी पार्षद भी धरना तक लगा चुके थे और साईंदास स्कूल के बच्चे भी प्रदर्शनों में शामिल होकर निगम को फरियाद कर चुके थे परंतु फिर भी डम्प नहीं हटाया जा रहा था। 

एक आर.टी.आई. एक्टीविस्ट ने इस बाबत राष्ट्रीय बाल आयोग को शिकायत भेजी। आयोग ने जालंधर के डिप्टी कमिश्नर तथा निगम कमिश्नर को नोटिस निकाल कर डम्प शिफ्ट करने को कहा परंतु निगम ने फिर भी कोई कार्रवाई नहीं की। शिकायतकत्र्ता ने दोबारा बाल आयोग को पत्र लिखा जिसके बाद आयोग ने डिप्टी कमिश्नर को एक्शन लेने को कहा। डी.सी. के निर्देशों पर आज नगर निगम की टीम ने साईंदास स्कूल के डम्प को हटा दिया और पूरे क्षेत्र को साफ कर दिया। अब आगे से वहां कूड़ा फैंकने पर पाबंदी लगा दी गई है। निगम टीम ने सैनेटरी सुपरवाइजर तथा अन्य स्टाफ की ड्यूटी लगाकर वहां पहरा बिठा दिया है ताकि कोई भी वहां कूड़ा न फैंक सके। 

कई डम्पों को खत्म करके बना था यह डम्प 
दरअसल साईंदास स्कूल के पास कई साल पहले छोटा-सा डम्प था परंतु आसपास के कई डम्पों को समाप्त करके इस डम्प को बड़ा कलैक्शन प्वाइंट बना दिया गया। निगम ने कई साल पहले शीतला मंदिर के निकट, बकरकाना के निकट तथा निरंकारी भवन के निकट लगने वाले कूड़े के डम्पों को खत्म करवा दिया और वहां का सारा कूड़ा साईंदास स्कूल के निकट फैंका जाने लगा। चंदन नगर ब्रिज के पास भी कूड़े का डम्प हुआ करता था जिसे खत्म करके वहां का सारा कूड़ा साईंदास स्कूल के पास भेज दिया गया। हर रोज यहां टनों के हिसाब से कूड़ा आता था और ढेरों से लोग बहुत परेशान थे। 

अब हरनामदासपुरा और बल्र्टन पार्क डम्प की आएगी शामत 
नगर निगम ने बाल आयोग तथा डिप्टी कमिश्नर के निर्देशों पर साईंदास स्कूल के निकट बने डम्प को तो हटा दिया है परंतु अब यह सारा कूड़ा कहां जाएगा इसे लेकर बड़ा सवाल खड़ा हो गया है। 
निगमाधिकारियों ने बताया कि साईंदास स्कूल के निकट वाले डम्प पर पार्षद रोनी, पार्षद गुल्लू, पार्षद बब्बी चड्ढा, पार्षद सलिल बाहरी तथा पार्षद अंजलि भगत के वार्डों का थोड़ा या सारा कूड़ा आता था परंतु अब यह कूड़ा या तो हरनामदासपुरा डम्प पर या बल्र्टन पार्क डम्प पर फैंका जाएगा जिस कारण पहले से समस्या का कारण बने हुए ये दोनों डम्प और बड़े हो जाएंगे। अब देखना है कि निगम नई समस्या को कैसे हल कर पाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News