लोकसभा चुनाव: नामांकन दाखिल करने के साथ ही उम्मीदवारों के खाते में जुड़ना शुरू हो जाएगा प्रचार का खर्च

punjabkesari.in Wednesday, May 08, 2024 - 02:19 PM (IST)

लुधियाना(हितेश) : लोकसभा चुनाव के दौरान पंजाब में अंतिम  चरण में होने वाली वोटिंग को लेकर उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया मंगलवार को शुरू हो गई है। हालांकि पहले दिन लुधियाना में किसी उम्मीदवार द्वारा नामांकन दाखिल नही किया गया है। लेकिन चुनाव आयोग द्वारा स्पष्ट कर दिया गया है कि नामांकन दाखिल करने के साथ ही उम्मीदवारों के खाते में जुडना प्रचार का खर्च शुरू हो जाएगा। इससे पहले यह खर्च सियासी पार्टियों के अकाउंट में जोड़ा जा रहा था। इस संबंध में डी सी साक्षी साहनी का कहना है कि चुनाव प्रचार पर होने वाले खर्च को लेकर चुनाव आयोग द्वारा फाइनल की गई रेट लिस्ट पहले ही सियासी पार्टियों को दे दी गई है और अब नामांकन दाखिल करने के समय भी उम्मीदवारों को दी जाएगीं।जिसके आधार पर उनके खाते में खर्च दर्ज करने के लिए विधानसभा एरिया वाइज एस एस टी व फ्लाइंग स्क्वायड टीमों की ड्यूटी लगाई गई है।

आत्म नगर, साऊथ व हल्का पूर्वी को मार्क किया गया है सेंसिटिव
जिला प्रशासन द्वारा जैसे पहले चुनावी हिंसा या आपराधिक घटनाओं के पुराने रिकॉर्ड के आधार पर सेंसेटिव पोलिंग स्टेशन मार्क किए गए हैं। वहीं, लुधियाना लोकसभा सीट के अधीन आते आत्म नगर, साऊथ व हल्का पूर्वी को सबसे ज्यादा चुनावी खर्च के लिहाज से सेंसिटिव मार्क किया गया है।

निगरानी के लिए पहुंचे 2 आई आर एस अफसर
चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनावों के लिए जो आबर्जवरों की नियुक्ति की गई है, वो लुधियाना पहुंचने शुरू हो गए हैं। इनमें 2 आई आर एस अफसर शामिल हैं, जिन्हें उम्मीदवारों द्वारा 95 लाख की लिमिट के भीतर खर्च करने की निगरानी करने की जिम्मेदारी दी गई है। उक्त आबर्जवरों द्वारा मंगलवार को जिला प्रशासन के संबंधित अफसरों के साथ मीटिंग की गई। इस दौरान आबर्जवरों को कोड ऑफ कंडक्ट लागू करवाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में जानकारी दी गई। जिसमें अब तक 30 करोड से ज्यादा की नकदी, शराब, नशा व अन्य प्रतिबंधित सामान जब्त करने का पहलू मुख्य रूप से शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News