मामला हेल्थ ब्रांच में हुए घोटालों का, नगर निगम ने लिया ये फैसला

punjabkesari.in Friday, Apr 12, 2024 - 11:26 AM (IST)

लुधियाना (हितेश): नगर निगम द्वारा हेल्थ ब्रांच में हो रहे घोटालों के मद्देनजर सफाई कर्मियों की सैलरी या फंड ट्रांसफर करने के हरेक बाउचर पर बैंक अकाउंट नंबर लिखना लाजिमी कर दिया गया है। यहां बताना उचित होगा कि पिछले समय के दौरान आडिट की चेकिंग के दौरान यह खुलासा हुआ था कि हेल्थ ब्रांच में लंबे समय से काबिज स्टाफ द्वारा उन लोगों को सफाई कर्मी बताकर करोड़ों का फंड ट्रांसफर कर दिया गया है, जो नगर निगम के रिकार्ड में मुलाजिम ही नहीं हैं।

इस मामले में नगर निगम कमिश्नर द्वारा फर्जी दस्तावेज तैयार करके घोटाले को अंजाम देने के आरोप में 2 सेनेटरी इंस्पेक्टरों सहित हेल्थ ब्रांच के 7 मुलाजिमों को सस्पेंड करने के बाद उनके खिलाफ पुलिस केस दर्ज करवाने की कार्रवाई की गई है। हालांकि पुलिस द्वारा इन आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ ही करोड़ों के फंड की रिकवरी होना अभी बाकी है।

इससे पहले ही हेल्थ ब्रांच के मुलाजिमों द्वारा मृतक या रिटायर सफाई कर्मियों के महंगाई भत्ते के फंड को अपने अकाउंट में ट्रांसफर करने का एक और मामला सामने आ गया है। इस संबंध में एडिशनल कमिश्नर व ज्वाइंट कमिश्नर द्वारा की जा रही है जांच के दौरान अकाउंट ब्रांच के अधिकारियों ने एक बार फिर वही बात दोहराई है कि उनके द्वारा हेल्थ ब्रांच की तरफ से भेजी गई लिस्ट में शामिल बैंक अकाउंट नंबर में पेमेंट ट्रांसफर की गई है जिसके मद्देनजर अधिकारियों द्वारा निर्देश दिए गए हैं कि आगे से इस तरह के घोटालों पर रोक लगाने के लिए सफाई कर्मियों की सैलरी या फंड ट्रांसफर करने के हरेक बाउचर पर बैंक अकाउंट नंबर लिखना होगा जिस अकाउंट नंबर की हेल्थ ब्रांच द्वारा भेजी जाने वाली लिस्ट के साथ क्रॉस चेकिंग की जाएगी। 
इसके साथ ही यह स्क्रूटनी भी करने के लिए बोला गया है कि एक अकाउंट नंबर पर एक से ज्यादा एंट्री न हो रही।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News