चुनाव आयोग ने वोटिंग के दिन DIG को सौंपा हलका दाखा का कंट्रोल

10/22/2019 10:01:12 AM

लुधियाना(हितेश): चुनाव आयोग ने अकाली दल द्वारा एस.एस.पी. जगराओं के खिलाफ  की गई शिकायत पर कार्रवाई करते हुए वोटिंग के दिन हलका दाखा का कंट्रोल डी.आई.जी. को सौंप दिया। यहां बताना उचित होगा कि हलका दाखा में हो रहे उपचुनाव के दौरान अकाली दल द्वारा पहले ही दिन से कांग्रेसी उम्मीदवार पर पुलिस की मदद से धक्केशाही करने का आरोप लगाया जा रहा था। 

इसके तहत कोड ऑफ कंडक्ट लागू होने से एक दिन पहले इंस्पैक्टर प्रेम सिंह को दाखा का एस.एच.ओ. लगाने के मुद्दे पर खूब हंगामा किया गया जिसके आधार पर चुनाव आयोग द्वारा उक्त एस.एच.ओ. की ट्रांसफर करने का ऑर्डर जारी कर दिया गया लेकिन फिर भी अकाली दल की संतुष्टि नहीं हुई। इसके बाद पूर्व मंत्री बिक्रम मजीठिया की अगुवाई में सीनियर अकाली नेताओं ने एस.एस.पी. जगराओं संदीप गोयल के सामने उनके वर्करों पर झूठे केस दर्ज करने का आरोप लगाया। अकाली दल का आरोप था कि उनके वर्करों पर दबाव बनाने के लिए दूसरे जिले की पुलिस के जरिए छापामारी की जा रही है जिसकी जगह अकाली उम्मीदवार मनप्रीत अयाली द्वारा परिवार के साथ गिरफ्तारी देने की पेशकश भी की गई। इस बारे में अकाली दल की शिकायत के आधार पर चुनाव आयोग द्वारा वोटिंग से एक दिन पहले हलका दाखा में चुनाव के दौरान सुरक्षा प्रबंध व कोड ऑफ  कंडक्ट का पालन करवाने की जिम्मेदारी एस.एस.पी. से वापस लेकर डी.आई.जी. को सौंपने का आदेश जारी किया गया है।

आचार संहिता का उल्लंघन करने के आरोप में बिट्टू व अयाली को नोटिस जारी
हलका दाखा में चुनाव के दौरान उम्मीदवारों व विभिन्न पार्टियों के नेताओं द्वारा  आचार संहिता का उल्लंघन करने का नया रिकार्ड कायम किया गया है जिसे लेकर चुनाव आयोग ने वोटिंग से एक दिन पहले सख्त रुख अख्तियार किया। इसके तहत कांग्रेस के एम.पी. रवनीत बिट्टू व अकाली दल के उम्मीदवार मनप्रीत अयाली को नोटिस जारी किया गया है। उन पर आरोप है कि सोशल मीडिया पर वोटरों को धमकाने की कोशिश की गई और डैडलाइन खत्म होने के बाद अपनी पार्टी के हक में वोट देने की अपील की गई। इस पर एस.डी.एम. ने अयाली के खिलाफ  कार्रवाई करने के लिए डी.एस.पी. को सिफारिश की है जबकि पुलिस द्वारा बिट्टू को जांच में शामिल होने के लिए नोटिस जारी किया गया है जिसकी पुष्टि पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी एस.के. राजू ने की है।


Vatika

Related News