‘50 करोड़ की लागत से श्री आनंदपुर साहिब में बनेंगे 7 पुल’

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 11:24 AM (IST)

श्री कीरतपुर साहिब(बाली): पंजाब विधानसभा के स्पीकर राणा के.पी. सिंह ने कहा कि गुरु नानक देव जी द्वारा स्थापित कीरतपुर साहिब में आने वाले श्रद्धालुओं और स्थानीय लोगों की सुविधा के लिए साढ़े 6 करोड़ रुपए की लागत से बस स्टैंड कीरतपुर साहिब से गुरुद्वारा चरणकंवल साहिब तक आला दर्जे के स्टील के पुलों का निर्माण करवाया जाएगा जिसकी मंजूरी मिल चुकी है और जल्द कार्य शुरू करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और गांवों व शहरों में यातायात सुविधाओं में सुधार लाने के इरादे से 50 करोड़ रुपए की लागत से विधानसभा हलका श्री आनंदपुर साहिब में 7 पुलों का निर्माण कार्य शुरू करवाकर तय सीमा में मुकम्मल करवाकर लोगों को सुविधा दी जाएगी। 

भरतगढ़ में आयोजित एक समारोह में शिरकत करने के बाद उन्होंने कहा कि जहां आज समूचा संसार बाबा नानक जी का 550वां प्रकाश पर्व मना रहा है, वहीं उनके द्वारा बसाए गए इस ऐतिहासिक कस्बे की कायाकल्प करने में यह पुल मील का पत्थर साबित होगा। राणा ने बताया कि नंगल हाईडल चैनल के समीप स्थित गांव भाऊवाल पर स्टील का पुल और इसके साथ लगभग डेढ़ किलोमीटर लिंक रोड का निर्माण 1.88 करोड़ रुपए में करवाया जाएगा। 

साढ़े 10 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा हाईडल चैनल
राणा के.पी. सिंह ने कहा कि इसी तरह हाई लैवल ब्रिज जो रूपनगर-नंगल मार्ग पर रायपुर नंगल हाईडल चैनल और श्री आनंदपुर साहिब हाईडल चैनल पर साढ़े 10 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा। बरसात के दिनों में टापू बनने वाले गांवों सहित समूचे बेलों की हालत में सुधार को लेकर महैण से हरसा बेला तक 15.30 करोड़ रुपए की लागत से हाई लैवल ब्रिज बनाए जाने की बात राणा के.पी. सिंह ने कही जबकि विभोर साहिब बास से स्वामीपुर गींघवड़ी तक 1.45 करोड़ की लागत से पुल पर संपर्क मार्ग, गांव जांदला के समीप नंगल हाईडल चैनल और श्री आनंदपुर साहिब चैनल पर 12.20 करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाएगा जबकि गांव थलूह से आर.जी.एन. मार्ग पर लिंक सड़क तक पुल पर संपर्क मार्ग का निर्माण करवाने के लिए 3.10 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इन पुलों के अलावा 2 बड़े पुलों का भी और निर्माण करवाया जाएगा। 

इस मौके पर नगर सुधार ट्रस्ट के चेयरमैन सुखविन्द्र सिंह व्हिस्की, पूर्व चेयरमैन अशोक स्वामीपुर, मैंबर जिला परिषद नरेन्द्र पुरी, सरपंच सुखदीप सिंह राणा, पूर्व सरपंच योगेश पुरी, डा. शिव कुमार बडवाल, डा. गुरसेव सिंह, डा. सतपाल, डा. ऊषा व अन्य मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Sunita sarangal

Recommended News

Related News