सरहिंद नहर और कौंसिल कार्यालय के समीप ही गिराया जा रहा कूड़ा-कर्कट

punjabkesari.in Saturday, Dec 08, 2018 - 11:28 AM (IST)

रूपनगर (विजय): शहर में सरहिंद नहर के किनारों पर कूड़े-कर्कट के ढेर स्वच्छ भारत मुहिम की सार्थकता को उजागर कर रहे हैं। नगर कौंसिल कार्यालय से लेकर नए बस स्टैंड मार्ग तक नहर के किनारों पर कई स्थानों पर गंदगी के ढेर लगे हैं। नगर कौंसिल स्वयं भी शहर में स्वच्छता अभियान चला रही है और लोगों को कूड़ा-कर्कट योग्य स्थानों पर डम्प करने को कहा गया है, लेकिन कौंसिल कार्यालय के समीप ही नगर के किनारे लोग कूड़ा-कर्कट गिरा रहे हैं, परंतु इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं की जा रही।

इसके अलावा मलबा, गले-सड़े फल व सब्जियां नहर के किनारों पर फैंक दी जाती है। हालांकि नगर कौंसिल ने नहर के किनारे पर कूड़ा-कर्कट गिराना वर्जित कर रखा है और इस आश्रय को लेकर एक चेतावनी बोर्ड भी लगाया गया है। इस संबंध में नगर कौंसिल के ई.ओ. ने बताया कि नगर कौंसिल की तरफ से कूड़ा-कर्कट गिराने के संबंध में फिलहाल कोई चालान नहीं किया गया है, लेकिन वह इस मामले में शीघ्र योग्य कार्रवाई अमल में लाएंगे।

मार्गों के किनारों पर कूड़ा-कर्कट की समस्या से लोगों में रोष : शहर में मार्गों के समीप फैले कूड़ा-कर्कट से लोग परेशान हैं। ऐसे में इन कूड़ा-कर्कट पर बेसहारा पशु आदि मंडराते रहते हैं। वहीं कूड़ा-कर्कट से उठने वाली दुर्गंध से आसपास के दुकानदारों का कारोबार भी प्रभावित हो रहा है। बेला रोड पर गुरुद्वारा शामपुरा के समीप मार्ग के साथ कूड़ा-कर्कट गिराया जाता है। इसके अलावा बेला चौक मार्कीट के समीप कूड़ा-कर्कट के ढेर मार्कीट की सुंदरता व स्वच्छता को ग्रहण लगा रहे हैं। यहां अक्सर शाम होते रेहडिय़ां व स्टाल लगाकर खाने-पीने की चीजें व फास्ट फूड सेल किया जाता है और सारी गंदगी मार्कीट के आसपास जमा हो जाती है। 

स्थानीय रैलों रोड पर डी.ए.वी. स्कूल के समीप कूड़ा-कर्कट डंप किया जाता है, लेकिन नियमित समय पर कूड़ा-कर्कट न उठाए जाने से मार्ग पर कई बार ट्रैफिक समस्या पैदा हो जाती है। शहर में गंदगी युक्त वातावरण को लेकर वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सुखविन्द्र सिंह व्हिस्की, पोमी सोनी व जगदीश काजला ने बताया कि नगर कौंसिल रूपनगर को शहर में सफाई व्यवस्था को यकीनी बनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर एक कंपनी द्वारा भेंट किए गए डस्टबिन लगवाए गए थे अब वे अपने स्थानों से गायब हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को साकार बनाने के लिए नगर कौंसिल व जिला प्रशासन शहर में सफाई व्यवस्था को लेकर अपनी जिम्मेदारी का पूरी तरह से निर्वाह करे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News