पंजाब के मौसम को लेकर ताजा अपडेट, जानें आने वाले दिनों का हाल

punjabkesari.in Thursday, May 02, 2024 - 11:50 AM (IST)

नवांशहर : अप्रैल खत्म हो चुका है । अप्रैल में मात्र 7 दिन ही ऐसे रहे जब दिन का पारा 40 डिग्री को छुआ व इससे ऊपर रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार इन 2 सालो में आशा के अनुसार गर्मी के दिन कम रहे। इसकी वजह मौसम विभाग पश्चिमी विक्षोभ व बादल छाने का असर बता रहे हैं। हालांकि इस मौसम परिवर्तन का असर मानसून पर नही पड़ेगा। मौसम माहिरों का कहना है कि अब तक के जलवायु लक्षण के आधार पर अच्छे मानसून की संभावना है।

मई में पड़ सकती है तेज गर्मी

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मई में सर्वाधिक गर्मी पड़ती है। इस माह सबसे अधिकतम तापमान भी रिकार्ड किया जाता है। सतही हवा सामान्यत : पश्चिम से आती है। कभी-कभी दोपहर के बाद हवा के तेज हो जाने से दिन असुविधाजनक हो जाते है।

गर्जना की घटना के साथ हल्की वर्षा से तापमान में कमी आती है। जिसकी वजह से राहत महसूस होती है। मई में इलाके में औसतन तापमान 42 डिग्री रहता है। औसत न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री तक पहुंच जाता है, जिससे रातें असुविधाजनक होती हैं। शहर कभी लू से प्रभावित होता है तो कभी-कभी शहर में अधिकतम तापमान 6.5 डिग्री सैल्सियस या उससे अधिक होने पर तीव्र लू का प्रभाव होता है।

अप्रैल में गर्मी कम पड़ने से मच्छर बढ़े

बताया जाता है कि इस बार अप्रैल में मच्छरों का प्रकोप अधिक देखा गया है। इसका कारण मौसम में आया बदलाव है। इस वार अप्रैल में तेज गर्मी नही पड़ी है। बादल छाने, बूंदाबादी से लेकर ओलावृष्टि तक हुई। मौसम में नमी अधिक रही। इस तरह तापमान की वजह से मच्छरों का प्रकोप बढ़ा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News