डेरा संतगढ़ हरखोवाल पर कब्जे को लेकर 2 गुट आमने-सामने, स्थिति तनावपूर्ण

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 04:33 PM (IST)

रूपनगर/आनंदपुर साहिब (विजय): आनंदपुर साहिब के निकटवर्ती गांव मटौर में स्थित डेरा संतगढ़ हरखोवाल पर कब्जे को लेकर गत देर शाम हुए विवाद में 2 गुट आमने-सामने हो गए जिसके बाद गांव में स्थिति काफी तनावपूर्ण बन गई। स्थानीय पुलिस द्वारा इस विवाद में शामिल 13 व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है जबकि 6 ट्रैक्टरों को भी जब्त किया गया है।

इस संबंधी जानकारी देते हुए डेरे के मुख्य प्रबंधक भगवान सिंह ने बताया कि इस डेरे पर उनसे पहले प्रमुख संत बाबा दीदार सिंह ने अपने स्वर्गवास होने से पहले उन्हें इस डेरे का प्रमुख नियुक्त किया था जबकि इस डेरे पर कब्जा करने की नीयत के साथ दूसरे पक्ष के प्रमुख बाबा मनजीत सिंह द्वारा बड़ी संख्या में अपने समर्थकों के साथ गत देर रात डेरा संतगढ़ (हरखोवाल) पर धक्केशाही के साथ कब्जा करने का प्रयास किया गया। इस दौरान डेरे में मौजूद उनके सेवादारों द्वारा इसकी सूचना स्थानीय पुलिस को दे दी गई। उन्होंने बताया कि जनवरी, 2019 में संत दीदार सिंह जी के स्वर्गवास होने के बाद से लेकर अब तक बाबा मनजीत सिंह द्वारा इस डेरे पर कब्जा करने के लिए उन्हें कई बार धमकाया जाता रहा है जिस कारण उन्होंने करीब 3 माह पहले जिला पुलिस को इस संबंधी एक दर्ख्वास्त भी दी थी। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कोरोना महामारी का लाभ उठाते हुए बाबा मनजीत सिंह के समर्थकों द्वारा डेरे के भीतर जबरन दाखिल होकर ट्रैक्टरों के साथ डेरे में लगी लाखों रुपए की सब्जियों को नष्ट कर दिया तथा डेरे को भी नुक्सान पहुंचाने का प्रयास किया गया। उन्होंने पुलिस से मांग की है कि बाबा मनजीत सिंह तथा उसके समर्थकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए नहीं तो वह संगत को साथ लेकर संघर्ष करने के लिए विवश हो जाएंगे। इस मौके पर बलबीर सिंह भीरी, ईश्वर सिंह, प्रेम सिंह, दीदार सिंह, हरि सिंह, जगमोहन सिंह सहित बड़ी संख्या में उनके समर्थक उपस्थित थे।

क्या कहते हैं बाबा मनजीत सिंह
इस मामले के संबंध में जब बाबा मनजीत सिंह के साथ बात की गई तो उन्होंने बाबा भगवान सिंह द्वारा लगाए सभी आरोपों को नकार दिया। उन्होंने कहा कि हरखोवाल संप्रदाय के वह (मनजीत सिंह) ही वास्तविक प्रमुख हैं क्योंकि जहां वह मुख्य हरखोवाल डेरे पर संगत की सेवा कर रहे हैं, वहीं सारी जमीन की रजिस्ट्रियां उनके पास हैं। उन्होंने कहा कि उनके समर्थक श्री आनंदपुर साहिब स्थित डेरे पर कब्जा करने के लिए नहीं बल्कि अपनी जमीन में बुआई करने के लिए गए थे।

क्या कहते हैं चौकी इंचार्ज
इस संबंधी चौकी इंचार्ज सरबजीत सिंह ने कहा कि उनके द्वारा बाबा भगवान सिंह की शिकायत पर डेरे पर कब्जा करने की नीयत के साथ आए 13 व्यक्तियों को गिरफ्तार कर विभिन्न धाराओं के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है। इसमें करणजीत सिंह वासी बुल्लोवाल, अमरीक सिंह, करमवीर सिंह, कुलवंत सिंह, तलविंदर सिंह, हरदीप सिंह, हरजाप सिंह, गुरबचन सिंह, जसकरण सिंह, गगनदीप सिंह निवासी गांव मैहटियाना जिला होशियारपुर तथा लखविंदर सिंह निवासी माहलपुर, सरवण सिंह निवासी परसरामपुर जिला जालंधर शामिल हैं। इसके अलावा 6 ट्रैक्टरों को भी मौके से जब्त किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News