पंजाब में 12वीं और ओपन स्कूल की लंबित परीक्षाएं रद्द

punjabkesari.in Saturday, Jul 11, 2020 - 09:15 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब सरकार ने विभिन्न कक्षाओं की लंबित परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है, जो पहले पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पी.एस.ई.बी.) ने 15 जुलाई के बाद करवाने का ऐलान किया था।शिक्षा मंत्री विजयइंद्र सिंगला ने कहा कि राज्य सरकार ने 12वीं की सभी लंबित परीक्षाओं, ओपन स्कूल और री-अपीयर व गोल्डन चांस वाले विद्यार्थियों सहित कई अन्य श्रेणियों की लंबित परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है।

यह फैसला कोविड-19 महामारी फैलने के कारण पैदा संकटकालीन स्थिति के मद्देनजर किया गया है। अब बढिय़ा प्रदर्शन करने वाले विषयों के आधार पर नतीजा घोषित किया जाएगा, क्योंकि कुछ विषयों की परीक्षाएं पहले ली जा चुकी हैं।सिंगला ने कहा कि उदाहरण के तौर पर कोई विद्यार्थी सिर्फ 3 विषयों की परीक्षा दे चुका है तो बाकी विषयों के अंक, बढिय़ा प्रदर्शन वाले दो विषयों में प्राप्त किए अंकों के औसत के आधार पर दिए जाएंगे। प्रैक्टिकल विषयों, नौकरी के प्रशिक्षण व व्यावसायिक विषयों के लिए भी इसी आधार पर अंक दिए जाएंगे।

सिंगला ने कहा कि ओपन स्कूल विद्यार्थियों के मामले में बोर्ड पिछली परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर नतीजों का ऐलान करेगा और उनके द्वारा पहले के सैशनों के पास किए विषयों (क्रैडिट कैरी फार्मूले) में प्राप्त किए अंकों के आधार पर औसत अंक दिए जाएंगे। री-अपीयर या कम्पार्टमैंट के लिए गोल्डन/फाइनल चांस हेतु जिन विद्यार्थियों  ने इम्तिहान में बैठना था, उनको भी पहले पास विषयों के आधार पर औसत अंक दिए जाएंगे।उन्होंने कहा कि जिन विद्यार्थियों के पास डिवीजन में सुधार करने या री-अपीयर के लिए लंबित मौका है, वे सिर्फ एक पेपर, जो नहीं हुआ है, के लिए फीस जमा करवाएंगे और बिना अतिरिक्त फीस दिए भविष्य में उन्हें इम्तिहान देने का अतिरिक्त मौका दिया जाएगा। सामान्य हालात होने के बाद इसके लिए अलग से डेटशीट जारी की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News