नई दिल्ली से कटड़ा तक रेलवे ट्रैक का 130 किलोमीटर की स्पीड से हुआ ट्रायल

punjabkesari.in Wednesday, Sep 30, 2020 - 12:25 PM (IST)

लुधियाना(गौतम): नई दिल्ली से कटड़ा तक वी.आई.पी. ट्रेनों की स्पीड बढा़ने को लेकर मंगलवार को विभाग के इंजीनियरों की तरफ से स्पीड का ट्रायल किया गया। इस ट्रायल के दौरान नई दिल्ली से कटड़ा तक ट्रैक रिकार्डिंग मशीन के साथ ट्रेन को 130 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ाया गया। सोमवार को ट्रेन नई दिल्ली से चल कर कटड़ा पहुंची और मंगलवार को तड़के करीब 6 बजे कटड़ा से चल कर 11.15 मिनट पर लुधियाना पहुंची। ट्रेन में इंजीनियर, सिंगनल व अन्य डिपार्टमैंट के इंजीनियरों की टीम मौजूद थी।

सूत्रों से मिली जानकारी के साथ वी.आई.पी. ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के साथ-साथ निजी ट्रेनों को चलाने की तैयारी को देखते हुए ही ट्रायल किया गया है। नई दिल्ली से लुधियाना तक पहले ही कई वी.आई.पी. ट्रेनें 130 किलोमीटर की स्पीड से दौड़ती है, जबकि लुधियाना से जालंधर कैंट, पठानकोट तक 110 किलोमीटर व आगे 90 किलोमीटर की स्पीड से ट्रेनें चलती हैं। इस ट्रैक रिकार्डिंग मशीन के साथ पूरे ट्रैक पर स्पीड को बढ़ा कर ट्रैक किया गया है। 

इस दौरान पूरे ट्रैक की रिकार्डिंग करने के साथ-साथ ट्रैक की गुणवत्ता, चौड़ाई, मोड़, रास्ते में आने वाले फाटक, कॉशन व अन्य प्वाइंटों की जांच की गई। ट्रैक के ट्रायल की रिपोर्ट चीफ सेफ्टी अफसर को देने के बाद ही अगली कार्रवाई की जाएगी और उसके बाद इस ट्रायल में आने वाली कमियों को दूर कर दोबारा ट्रायल किया जाएगा। चीफ सेफ्टी अफसर की मंजूरी के बाद ही ट्रेनों की स्पीड तय की जाएगी।

वहीं ट्रेनों की बढ़ रही स्पीड को देखते हुए रेल विभाग की तरफ से नई दिल्ली से लेकर लुधियाना व उससे आगे ट्रैक के आस पास सुरक्षा दीवार बनाई जा रही है। जिन प्वाइंटों पर रिहायशी व लोगों के ज्यादा आवाजाही के कारण हादसे होते हैं, विशेष कर वहां दीवार बनाने का काम किया जा रहा है।

अधिकारियों का कहना है कि इसके चलते लोगों को भी सतर्क होना चाहिए। गौर हो कि लुधियाना आऊटर पर दीवार बनाने को लेकर इलाके के लोगों की तरफ से विरोध जताया गया था और दीवार बनाने के लिए लगाए गए सरिए को भी तोड़ दिया गया था। लेकिन इस ट्रायल के बाद दीवार बनाने के काम में भी तेजी लाई जाएगी। विरोध वाले स्थानों को देखते हुए विभाग की तरफ से स्पैशल टीमों का गठन सुरक्षा बलों के साथ किया जा रहा है ताकि इस प्रोजेक्ट को पूरा किया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Recommended News

Related News