पंजाब के सरकारी स्कूलों के 156 टॉपर्स होंगे सम्मानित, कैप्टन से मिलेंगे प्रति छात्र 5100 रुपए

7/28/2020 3:14:56 PM

लुधियाना(विक्की): पहली बार किसी मुख्यमंत्री द्वारा सरकारी स्कूलों की कारगुजारी से खुश होकर शाबासी देने पर पंजाबभर के शिक्षा अधिकारियों और अध्यापकों में खुशी की लहर है। हर अध्यापक रिजल्ट में अपने स्कूल के विद्याॢथयों की कारगुजारी का गर्व से प्रचार कर रहा है। गांव-गांव बड़े स्तर पर स्कूल मैनेजमैंट कमेटियों और पंचायतों द्वारा भी अपने गांवों की अच्छी कारगुजारी के लिए बड़े स्तर पर फ्लैक्स तैयार किए जा रहे हैं। बेशक पंजाबभर में 12वीं के आए शानदार परिणामों से विभिन्न स्कूलों द्वारा पहले ही अपने स्कूलों की अच्छी कारगुजारी को दिखाने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्टर और वीडियोज बनाकर डालीं जा रही थीं, परन्तु अब जब राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा खुले दिल से सरकारी स्कूलों की कारगुजारी से खुश होकर अध्यापकों की तारीफ की गई है तो उनके पांव धरती पर नहीं लग रहे। 

वे अपने स्कूलों के प्रचार के लिए हर साधन इस्तेमाल कर रहे हैं। कैप्टन अमरेंद्र सिंह द्वारा 12वीं कक्षा के आए 94.32 प्रतिशत परिणाम और नए दाखिलों में हुई 13 प्रतिशत की रिकार्ड वृद्धि के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों, अध्यापकों व विद्याॢथयों को बधाई देते हुए कहा कि कोई समय था, जब सरकारी स्कूलों के बच्चे प्राइवेट स्कूलों में जाते थे, अब सरकारी स्कूलों की बेहतर कारगुज़ारी से प्रभावित बच्चे प्राइवेट स्कूलों से हटकर सरकारी स्कूलों में आ रहे हैं। मुख्यमंत्री द्वारा 98 प्रतिशत या इससे अधिक अंकों वाले जिन 335 विद्याॢथयों को 5100 रुपए देने हैं, उनमें सरकारी स्कूलों के 156 विद्यार्थी शामिल हैं।

इन शहरों के हैं सरकारी स्कूलों के टॉपर्स 
सबसे अधिक 19 विद्यार्थी मानसा जिले के हैं, दूसरे नंबर पर 18 विद्यार्थी फाजिल्का, तीसरे नंबर पर होशियारपुर के 13, चौथे नंबर पर संगरूर और बङ्क्षठडा के 12-12 विद्यार्थी शामिल हैं। इसके अलावा अमृतसर से 6, बरनाला से 3, फरीदकोट से 4, फतेहगढ़ साहिब से 10, फिरोजपुर से 5, गुरदासपुर से 5, जालंधर से 6, कपूरथला से 2, लुधियाना से 7, श्री मुक्तसर साहिब से 6, एस.बी.एस. नगर से 3, पठानकोट से 1, पटियाला से 9, रूपनगर से 5, एस.ए.एस. नगर से 6, तरनतारन से 4 विद्यार्थी शामिल हैं। स्टेट मीडिया को-आर्डीनेटर हरदीप सिद्धू ने बताया कि मुख्यमंत्री के किए ऐलान अनुसार पंजाब के 335 विद्याॢथयों को 5100 के हिसाब से 17,08,500 रुपए की कुल राशि दी जानी है।

इन स्टूडैंट्स ने पाए 450 में से 449 अंक 
यदि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के सबसे अधिक आए अंकों की बात की जाए तो 450 में से 449 अंक प्राप्त करने वालों में मानसा जिले के सरकारी कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल बुढलाडा की छात्रा सिमरजीत कौर, प्रभजोत कौर सरकारी सी.सै. स्कूल सिद्धूपुर कलां (फतेहगढ़ साहिबद्ध), वीनू बाला सरकारी सी.सै. स्कूल चक्क बणवाला (फाजिल्का), अमनदीप सिंह सरकारी सी.सै. स्कूल लालोवाली (फाजिल्का), परविंकलजीत कौर सरकारी सी.सै. स्कूल काहनूवान (गुरदासपुर), बलविंद्र कौर सरकारी सी.सै. स्कूल राजेवाल (लुधियाना), हरनीत कौर सरकारी सी.सै. स्कूल मुकन्दपुर (शहीद भक्त सिंह नगर), पूनम देवी सरकारी सी.सै. स्कूल रामपुर सैणियां (एस.ए.एस. नगर) शामिल हैं।


Vaneet

Related News