पटियाला: क्रैडिट कार्डों की डिटेल चोरी कर ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले 2 बैंककर्मी गिरफ्तार

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 09:57 PM (IST)

पटियाला(बलजिन्द्र)- पटियाला पुलिस ने क्रैडिट कार्ड के द्वारा खाता धारकों के साथ ऑनलाइन ठगी मारने का मामले का पर्दाफाश करते हुए एक्सिस बैंक का सेल्ज अफसर और पूर्व मुलाजिम को गिरफ्तार किया है।

जानकारी देते हुए एस.एस.पी. मनदीप सिंह सिद्धू ने बताया कि गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों से 49 मोबाइल सिम, 7 मोबाइल, करीब साढ़े 4 लाख का सोना, 40 हजार की नगदी, एक स्कॉपियों गाड़ी बरामद करने समेत एक व्यक्ति के बैंक खातों में पड़ी 3 लाख रुपए की रकम फ्रीज करवाने में सफलता हासिल की है। एस.एस.पी सिद्धू ने बताया कि आन लाइन ठगी मारने वाले गिरोह के सरगने की पहचान 27 वर्षीय 12वीं पास विकास सरपाल उर्फ गोपी पुत्र लविन्दर कुमार निवासी पंच रत्न गली हरबंसपुरा, लुधियाना और इसके साथी 25 वर्षीय 5वीं पास रवि कुमार पुत्र विनोद कुमार निवासी ई.डबल्यू.एस. नजदीक निष्काम स्कूल, ताजपुर रोड लुधियाना के तौर पर हुई है। दोनों को लुधियाना से गिरफ्तार किया गया है। 

एस.एस.पी. ने बताया कि यह व्यक्ति बैंक के उन ग्राहकों को अपना शिकार बनाते थे, जिन के बैंक डाटा में ई-मेल खाता दर्ज नहीं था होता और यह उनके क्रैडिट कार्ड के द्वारा फल्पिकार्ट से सोने की गिन्नीं, मोबाइल फोन आदि खरीद कर आगे बेचते थे। इनमें से एक ने इसी तरह कमाई रकम के साथ अपनी बहन का विवाह किया और स्कारपियो गाड़ी भी खरीदी। एस.एस.पी. ने इस मामले के पृष्टभूमि बारे बताते हुए कहा कि पुलिस ने सतिगुर सिंह पुत्र काका सिंह निवासी गांव चरासों थाना सदर पटियाला की शिकायत पर थाना सदर पटियाला में 420,467,468,471,120-बी आई.पी.सी के अंतर्गत केस दर्ज करके जब जांच शुरू की गई तो इस मामला सामने आया।

एस.एस.पी. सिद्धू ने बताया कि साइबर में काफी देर से एक्सिस बैंक के क्रैडिट कार्ड होल्डरों की तरफ से शिकायतें दर्ज करवाई जा रही थीं कि उनके क्रैडिट कार्ड खाते में से ऑनलाइन सोने आदि की खरीद बाद में पैसे उनके खातों में से काटे जा रहे थे। इनको हल करने के लिए एस.पी. सिटी सवरुण शर्मा, एस.पी. इन्वेस्टिगेशन हरमीत सिंह हुंदल, डी.एस.पी. डी कृष्ण कुमार पांथे, इंचार्ज सी.आई.ए. इंस्पैक्टर शमिन्दर सिंह और साइबर सैल की इंचार्ज पर आधारित एक स्पैशल टीम गठित की गई, जिसने इसको सफलता पहले हल कर लिया।

एस.एस.पी. ने बताया कि पड़ताल दौरान यह बात सामने आई कि बैंगलोर से ऑनलाइन सोने और अन्य वस्तुओं की फ्लिपकार्ट द्वारा खरीद करके क्रैडिट कार्ड खाता धारकों के साथ ठगी हो रही थी परन्तु यह सारा सामान लुधियाना में अलग-अलग फर्जी पतों पर डिलिवर हो रहा था। उन्होंने बताया कि एक्सिस बैंक की लुधियाना ब्रांच का सेल्ज अफसर विकास सरपाल उर्फ गोपी जोकि क्रैडिट कार्ड बनाने का काम भी करता था, इसने अपने साथ बैंक में पियन के तौर पर तीन महीने पहले काम कर चुके रवि को भी लगा लिया था। 

उन्होंने बताया कि यह एक्सिस बैंक के खाता धारकों के क्रैडिट कार्डों की डिटेल, कार्ड नंबर, सीवीवी और एक्सपायरी तारीख आदि बैंक में से हासिल करके उन्होंने ग्राहकों को अपना शिकार बनाता था, जिन के खाते में ईमेल दर्ज नहीं थी होती और उनके फर्जी आधार पर मोबाइल सिमों के द्वारा ईमेल बना कर इस पर ओ.टी.पी. हासिल करके ऑनलाइन फ्लिप कार्ट कंपनी से महंगी वस्तुएं मंगवा लेते थे। फिर यह समान मार्किट में बेच देते थे, क्योंकि इस समान का बिल भी के साथ होता था जिस करके यह समान बेचने में कोई दिक्कत नहीं आती थी। एस.एस.पी. ने बताया कि इस मामले में इन दोनों को सिम मुहैया करवाने वाले को भी शामिल किया जा रहा है। इसके बिना एक्सिस बैंक के मैनेजर, जिस का फर्जी आधार कारण मुख्य सरगना की तरफ से बना कर इस्तेमाल करा जा रहा था, को भी जांच में शामिल किया जाएगा। 

एस.एस.पी. ने कहा कि यह भी अपनी किस्म का अजीब मामला है जो कि बैंकों के लिए खतरे की घंटी से कम नहीं क्योंकि इस मामले में वही व्यक्ति घपलेबाजी के अति-आधुनिक ढंग के साथ बैंकों की तरफ से लोगों के क्रैडिट कार्डों में से पैसों को लंबे समय से हेराफेरी करके चूना लगा रहे थे, जिन के पास लोगों का डाटा सुरक्षित पड़ा होता है। उन्होंने कहा कि इस लिए डायरैक्टर जनरल आफ पंजाब पुलिस के द्वारा बैंकों की उच्च अथॉरिटी को इस प्रति आगराही करने के लिए लिखा जाएगा जिससे बैकिंग प्रणाली में सुधार लाया जाए और बैंकों की फायरवाल सुरक्षा और मजबूत की जाए। इस मौके एस.पी. सिटी वरुण शर्मा, एस.पी. इन्वेस्टिगेशन हरमीत सिंह हुंदल, इंचार्ज सी.आई.ए. इंस्पैक्टर शमिन्दर सिंह भी उपस्थित थे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News