एक्यूपंचर अस्पताल के 2 डॉक्टरों ने जी-20 सम्मेलन में लिया भाग, चीनी विदेश मंत्री से की मुलाकात

punjabkesari.in Thursday, May 11, 2023 - 08:40 PM (IST)

लुधियाना (सहगल) : डा. कोटनिस एक्यूपंक्चर अस्पताल सलेम टाबरी के दो डाक्टर हाल ही में गोवा में जी-20 सम्मेलन में भाग लेकर वापस लौटे हैं। यह जानकारी देते हुए डॉक्टर कोटनिस अस्पताल के डा. इंदरजीत सिंह और डा. संदीप चोपड़ा ने विशेष रूप से चीनी विदेश मंत्री किन गैंग और विदेश राज्य मंत्री सुन वेडोंग से मुलाकात की।

इस अवसर पर उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्वतंत्रता सेनानी डा. द्वारका नाथ ने कोटनिस के परिवार के साथ भी भेंट की जिन्होंने 1938 के चीन-जापान युद्ध में चीनियों का इलाज करते हुए अपना बलिदान दिया था। उन्होंने बताया कि डॉक्टर द्वारकानाथ कोटनीस की याद में लुधियाना मे 1975 में मानवता की सेवा के लिए डॉक्टर कोटनिस  चैरिटेबल एक्यूपंक्चर अस्पताल की स्थापना की गई। सेमिनार में चीन के विदेश मंत्री कीन गैंग ने गर्मजोशी से डा. इंदरजीत सिंह और डा. संदीप चोपड़ा का स्वागत किया। उन्होंने डा. कोटनिस एक्यूपंक्चर अस्पताल द्वारा किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि एक्यूपंक्चर चिकित्सा प्रणाली भविष्य में भारत और चीन के बीच दोस्ती में एक विशेष भूमिका निभाएगी और चीनी सरकार पूरे चीन में भारतीय चिकित्सा पद्धति और योग को भी बढ़ावा दे रही है।

इस अवसर पर डॉ. इंद्रजीत सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत-चीन स्वास्थ्य सेवाओं पर चर्चा की जानी चाहिए। ताकि दोनों देशों के लोगों को न्यूनतम दरों पर अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जा सकें और दोनों देशों के लोगों को एक-दूसरे की चिकित्सा प्रणालियों का लाभ उठा सके। इस अवसर पर डॉ. इंद्रजीत सिंह द्वाराअगले साल 2024 में डॉ. कोटनिस एक्यूपंक्चर अस्पताल की 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में विदेश मंत्री को आमंत्रित किया जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार किया है। 


बीजिंग में खुले 4 योगा कॉलेज, भारत मे एक्यूपंचर को नहीं मिला प्रोत्साहन
चीन और भारत के बीच हुए करार के अनुसार चीन जहां अपने देश में योगा को प्रोत्साहित करेगा, वह भारत एक्युपंचर को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक कदम उठाएगा। परंतु जहां चीन अपने वायदे के मुताबिक योगा को प्रमोट करना शुरू कर दिया है। वहीं भारत में एक्युपचर को आशातीत प्रोत्साहन मिलना बाकी है। यह जानकारी देते हुए डा. इंद्रजीत सिंह ढींगरा ने कहा चीन के राष्ट्रपति और भारत के प्रधानमंत्री के बीच हुए करार के बाद अकेले बीजिंग में ही 4 योगा कॉलेज खुल चुके हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News