300 यूनिट मुफ्त बिजली देने के वायदे पर PSPCL ने पंजाब सरकार को दी ये बड़ी सलाह

punjabkesari.in Friday, Apr 15, 2022 - 12:24 PM (IST)

चंडीगढ़ः पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान  राज्य में 300 यूनिट मुफ़्त बिजली देने के अपने वायदे को जल्द से जल्द पूरा करना चाहती है जबकि राज्य का बिजली विभाग खुद को इस काबिल नहीं समझ रहा। पंजाब स्टेट पॉवर कारपोरेशन निगम लिमटिड ने साफ़ कर दिया है कि गर्मी के इस मौसम में राज्य के पास न तो इतनी बिजली है और न ही इतना कोयला उपलब्ध है कि 300 यूनिट फ्री बिजली दी जा सके। फिर भी मुख्यमंत्री भगवंत मान ने संकेत दिया कि वह 16 अप्रैल को मुफ़्त बिजली संबंधित ऐलान करने जा रहे हैं।

दरअसल, पी.एस.पी.सी.एल. के एक सीनियर अधिकारी का कहना है कि सरकार को मुफ़्त बिजली की योजना आने वाले मानसून महीनें में लागू करनी चाहिए जिससे बिजली काफ़ी मात्रा में उपलब्ध हो सके।‘आप ’ के इस वायदे के तहत राज्य के 73.39 लाख उपभोक्ताओं को मुफ़्त बिजली दी जानी है। गर्मी के इस मौसम में सूबो में बिजली की मांग 8000 मेगावाट तक पहुंच चुकी है। पी.एस.पी.सी.एल. को चिंता यह है कि गेहूं की कटाई के बाद अगले ही महीने गेहूं की बीजाई भी शुरू होनी है, तब बिजली की मांग बढ़ कर 15000 मेगावाट तक पहुंच जाएगी। इसी बीच पंजाब के बिजली यंत्रों को कोयले की सप्लाई नहीं हो रही। राज्य के थर्मल प्लांटों की चार इकाईयां बंद हो चुकी हैं। इस कारण 1400 मेगावाट बिजली का उत्पादन कम हो रहा है।

बता दें कि  गत दिवस जालंधर पहुंचे भगवंत मान ने कहा था कि  16 तारीख को पंजाबवासियों को बड़ी खुशखबरी मिल जाएगी। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इसी दिन मुख्यमंत्री पंजाब की जनता को 300  युनिट मुफ्त बिजली देने जा रहे है। मान ने कहा कि हर हाल में गारंटियों को पूरा किया जाएगा और ऐसी कोई गारंटी नहीं रहेगी जो पूरी ना हो सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News