550वें प्रकाश पर्व पर केंद्र से तरनतारन को मिल सकता है तोहफा

7/23/2019 10:26:44 AM

तरनतारन(रमन): केंद्र सरकार द्वारा जिला तरनतारन के लोगों को श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर अमृतसर से वाया तरनतारन-ब्यास रेल लाइन के विद्युतीकरण का बड़ा तोहफा देने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एक्सप्रैस ट्रेनों के अमृतसर से दिल्ली वाया तरनतारन जाने से जहां जिले के लोगों का व्यापार बढ़ेगा वहीं काफी राहत भी मिलेगी। 

गौर हो कि अमृतसर से तरनतारन के 24 किलोमीटर ट्रैक का और तरनतारन से ब्यास के 48 किलोमीटर ट्रैक का रेल विभाग द्वारा विद्युतीकरण तेजी से जारी है। इसके तहत ट्रैक के दोनों ओर खंभे लगाए जा रहे हैं जिनसे होकर रेलवे की हाई टैंशन तारे गुजरेंगी। इस काम में दुख निवारण स्टेशन में बिजली सब स्टेशन बनाया गया है जहां से हाई टैंशन तारों को बिजली मिलेगी। विद्युतीकरण प्रोजैक्ट पूरा होने पर इस रास्ते अमृतसर से दिल्ली, चंडीगढ़ आदि जाने वाली एक्सप्रैस ट्रेनों से कारोबार बढ़ेगा।

वहीं अमृतसर से वाया तरनतारन ट्रेनें अब सीधे दिल्ली, जालंधर, लुधियाना, अंबाला, करनाल जाएंगी। वहीं तरनतारन से ब्यास के 48 किलोमीटर की रेल लाइन वाले रास्ते में आते 8 रेल फाटकों में से 5 को एल.एच.एस. (लिमिटेड हाइट सबवे) कर दिया गया है, जब कि 3 फाटकों का काम बाकी है। इस संबंध में स्टेशन मास्टर रवि शेर सिंह ने बताया कि विद्युतीकरण का काम पूरी तेजी से चल रहा है। इंजीनियरों द्वारा खंभे लगाने के बाद हाई टैंशन तारें लगाने का भी जल्द शुरू किया जाएगा।

संसद में उठाऊंगा आवाज : डिम्पा
लोकसभा हलका खडूर साहिब के सांसद जसबीर सिंह डिम्पा ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर एक्सप्रैस गाडिय़ों को वाया तरनतारन-ब्यास चलाने को लेकर संसद में आवाज उठाई जाएगी, जिससे सीमांत क्षेत्र के इस जिले को काफी लाभ मिलेगा। जरूरत पडऩे पर केंद्रीय रेल मंत्री से भी विशेष मीटिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि ब्यास से तरनतारन चलने वाली डी.एम.यू. का समय तरनतारन से ब्यास के लिए प्रात: 4 बजे करवाने को रेल विभाग को पत्र लिखेंगे।


Vatika