Coronavirus: नवांशहर के मृतक बुजुर्ग के 6 पारिवारिक सदस्यों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव

punjabkesari.in Saturday, Mar 21, 2020 - 09:13 PM (IST)

नवांशहर(त्रिपाठी): जिले के गांव पठलावा में बुजुर्ग की मौत के बाद कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद जिला तथा सेहत प्रशासन पूरी तरह से हरकत में आ गया है। मृतक बुजुर्ग के परिवार के 6 सदस्यों को जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिला अस्पताल में बनाए गए आईसोलेशन रुम में भर्ती करके उनके सैंपल जांच के लिए पी.जी.आई. भेजे गए थे, जहां उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई है। वहीं मृतक का उपचार करने वाले मुकंदपुर की एक डॉक्टर को भी होम क्वारनटाइन किया गया है।

Image result for coronavirus

जिले में 56 लोगों को सेहत विभाग ने किया होम क्वारनटाइन
गांव पठलावा में कोरोना वायरस से मौत का मामला सामने आने के बाद हरकत में आए सेहत विभाग की ओर से जहां हाल ही में विदेशों से लौटे लोगों की स्क्रीनिंग करवाने के प्रयास तेज कर दिए हैं तो ऐसे व्यक्तियों में संदिग्ध लक्ष्ण पाए जाने वाले करीब 56 लोगों को विभाग ने होम क्वारनटाइन  कर दिया है। सेहत विभाग के सूत्रों के अनुसार जिले में विदेश से लौटे लोगों की संख्या का आंकडा करीब डेढ़ हजार के आसपास है जबकि इसमें से आधे लोगों तक ही विभाग की पहुंच बन पाई है। रेलवे रोड पर कारोबार करने वाले एक व्यक्ति ने बताया कि उनकी रिहाइश चंडीगढ़ रोड पर है। उनके घर के आसपास ही करीब दर्जन भर लोग हाल ही में विदेश से लौटे हैं जबकि इस मार्ग पर विदेश से वापिस आने वालों की संख्या करीब 100 है।

first death from corona in punjab

दर्जनों लोगों ने मृतक का अफसोस करने के लिए किया था घर का दौरा
कोराना वायरस के मृतक बलदेव सिंह की मौत के बाद जहां गांव के बुजुर्ग महिला-पुरुषों सहित 2 दर्जन से अधिक लोग उनके घर में अफसोस के लिए गए थे तो वहीं मृतक ने मौत से पहले गांव में ही एक धार्मिक समारोह एटैंड करने के अतिरिक्त करीब तीन दिन तक श्री आनंदपुर साहिब में समय बताया था। जिस दौरान उसके साथ गांव के करीब 20-25 लोग थे। प्रशासन के उक्त मृतक बुजुर्ग के सम्पर्क में आने वाले ऐसे लोगों की पहचान करना भी एक गंभीर चुनौती है।

PunjabKesari

गांव में सम्पर्क आने वाले लोगों के सैंपल लेने के लिए विभाग ला रहा अमल में कारवाई
गांव के सरपंच हरपाल सिंह ने बताया कि गांव में प्रशासन की ओर से पूरी तरह के नाकाबंदी कर रखी है तथा गांव से कोई व्यक्ति बाहर न जाए अथवा किसी भी व्यक्ति की एंट्री गांव में हो संबंधी हिदायतों को सख्ती से लागू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जो लोग मृतक के सम्पर्क में आए थे उनके सैंपल लेने के लिए भी विभाग की ओर कहा जा रहा है।

PunjabKesari

अहतियात के तौर पर होम कुआरनटाइन हुए लोगों ने सहयोग नहीं किया तो होंगे दर्ज आपराधिक मामला
डिप्टी कमिश्नर विनय बबलानी ने बताया कि जिला प्रशासन तथा समूचा स्वास्थ्थ विभाग की ओर से महामारी घोषित हो चुके कोरोना वायरस से बचाब संबंधी उठाए उपायों पर सख्ती से कार्य करने में लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि जो लोग विदेशों से हाल में लौटे हैं अथवा सम्पर्क में आने के चलते वायरस संदिग्ध है उन्हें होम कुआरनटाइन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि होम क्वारनटाइन होने वाले लोग यदि प्रशासन को सहयोग नहीं करते हैं तो उनके खिलाफ धारा 188 के तहत पुलिस मामले दर्ज किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इस संबंध माल अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि गांव पठलावा के कोरोना वायरस से मौत के मामले में प्रशासन की ओर से पठवाला सहित नजदीकी 7 गांवों में धारा 144 के तहत आदेश जारी करके 5 व्यक्ति को एकत्रित होने पर पाबंदी लगाई गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News