71 दिनों बाद आम यात्रियों के लिए खुली रेल सेवा, चलाई गई 200 खास रेलगाड़ियां

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 10:55 AM (IST)

फिरोजपुर (मल्होत्रा): 22 मार्च से आम यात्रियों के लिए बंद की गई भारतीय रेल सोमवार 71 दिन बाद दोबारा शुरू कर दी गई है। चाहे देश में रेल नैटवर्क को पूरी तरह बहाल नहीं किया गया। फिर भी आम मुसाफिरों की ज़रूरत मुताबिक देश में कुल 200 खास रेलगाड़ियां चलाईं गई हैं, जिससे लॉकडाउन कारण देश के अलग -अलग राज्यों में फंसे लोग अपने घरों तक पहुँच सकें। फिरोजपुर मंडल के अमृतसर रेलवे स्टेशन से सोमवार 8 रेलगाड़ियां रवाना हुई। डी.आर.ऐम्म. रजेश अग्रवाल ने बताया कि अमृतसर से हरिद्वार, जैनगर, न्यू जलपाईगुड़ी, मुंबई सेंट्रल, ट्रमीनलज़, हजूर साहब नांदेड़ और कलकत्ता के लिए आठ ट्रेनों को रवाना किया गया।

284 मुसाफिर लेकर हरिद्वार गई रेल गड्डी

मंडल की सबसे पहली स्पैशल ट्रेन नं: 02054 अमृतसर रेलवे स्टेशन से हरिद्वार के लिए 284 यात्रियों लेकर निकली जो रास्तो में ब्यास, जालंधर शहर, फगवाड़ा, लुधियाना, सरहन्द, अम्बाला छावनी, यमुनानगर, जगाधरी, सहारनपुर, रुड़की स्टेशनों और रुकेगी।दूसरी स्पैशल रेलगाडी नंबर 04650 अमृतसर से जैनगर के लिए रवाना की गई। जिस में 123 मुसाफ़िर चढ़े। इस रेल गाड़ी के ठहरायो ब्यास, करतारपुर, जालंधर शहर, जालंधर छावनी, फिलौर, फगवाड़ा, लुधियाना, सरहन्द, अम्बाला छावनी, पुरानी दिल्ली, मुरादाबाद, लखनऊ, फैजाबाद, छपरा, दरभंगा आदि रखे गए हैं।

बिना आरक्षण नहीं होगी ट्रेन में एंट्री
रेल आधिकारियों ने बताया कि जो स्पैशल गाड़ियां शुरू की गई हैं। इनमें आम मुसाफ़िरों को कुछ नियमों के अधीन सफर करने की इजाज़त प्रदान की गई है। बिना आरक्षण कोई भी इन रेल गाड़ीयाँ में नहीं बैठ सकता। इस संबंधित स्टेशन से निकलने से करीब डेढ़ घंटा पहले स्टेशन पर रिपोर्ट करनी होगी। स्टेशन पर थर्मल स्कैनिंग के बाद मुसाफ़िरों को गाड़ी में बैठने की इजाज़त दी जाएगी। रेल गाड़ी में तैनात सभी स्टाफ को सभी सुरक्षा उपकरण और थर्मल स्कैनिंग मशीनों मुहैया करवाई गई हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News