पंजाब की मान सरकार का गर्भवती महिलाओं को एक बड़ा तोहफा

punjabkesari.in Wednesday, Nov 09, 2022 - 07:36 PM (IST)

पंजाब डेस्क: पंजाब मुख्यमंत्री भगवंत मान ने महिलाओं को एक बड़े तोहफा दिया है। सी.एम. मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के लिए 10.40 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की है। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि सरकार महिलाओं के स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार के लिए लगातार काम कर रही है। इस योजना के तहत राज्य में चालू वित्त वर्ष के दौरान कुल 60912 महिला लाभार्थियों को 10.40 करोड़  को वितरित किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने इस योजना के लिए कुल 36.60 करोड़ रुपए का बजट आरक्षित किया है। डॉ. बलजीत कौर ने आगे कहा कि सरकार द्वारा 19 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं को उनके पहले जीवित बच्चे के जन्म पर 3 किस्तों में 5000/- रुपए (1000+2000+2000 रुपये) दिए जाते हैं। प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना के तहत गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को विशेष शर्तों की पूर्ति के अधीन उनके पोषण और स्वास्थ्य की स्थिति के बेहतर करने के लिए दिया जाता है।

डॉ. बलजीत कौर ने कहा कि इस योजना के तहत पहले 3 किस्तों में 5000 रुपए का लाभ दिया जाता था, जो अप्रैल 2022 के बाद समाज के सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग की महिलाओं को मातृत्व लाभ के तहत 5 हजार रुपए 2 किस्तों में दिया जाएगा। गर्भावस्था के पंजीकरण पर पहली किस्त 3000/- रुपए और आंगनबाडी केंद्र (ए. डब्ल्यू.सी) में एल.एम.पी. की तारीख से 6 महीने के भीतर राज्य/यू.टी. द्वारा स्वास्थ्य सुविधाओं का चैकअप और दूसरी किस्त 2000 रुपए बच्चे के जन्म का पंजीकरण, बी.सी.जी., ओ.पी.वी., डी.पी.टी. और हेपेटाइटिस-बी या इसके बराबर की पहली डोज प्राप्त करने पर मिलेगा। मंत्री ने कहा कि वित्तीय सहायता का भुगतान सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में किया जाता है, जिन्हें आधार से जोड़ा गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News