पंजाब में 15 एकड़ में फैले जंगल में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंचे दमकल कर्मी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 26, 2024 - 02:39 PM (IST)

नूरपुरबेदी: निकटवर्ती गांव निचली नलहोटी के पंचायती रकबे में पड़ते व 15 एकड़ में फैले जंगल में अचानक आग लग गई। इस आगजनी की घटना के दौरान जंगल में खड़ी भारी मात्रा में कीमती वनस्पति व पौधे आग की भेंट चढ़ गए।

उक्त गांव के बाहर स्थित फिरनी पर बाबा राम झाड़ी की समाधि के पास पंचायती क्षेत्र में अचानक आग लग गई। इस संबंधी पता चलते ही गांव के सरपंच सुरजीत सिंह काहलों ने इसकी सूचना नजदीकी पुलिस चौकी कलवां में दी। इसके तुरंत बाद चौकी कलवां के इंचार्ज ए.एस.आई. समरजीत सिंह ने पुलिस स्टेशन नूरपुरबेदी से संपर्क कर आग पर काबू पाने के लिए पीर बाबा जिंदा शहीद सोसायटी की फायर ब्रिगेड को मौके पर बुलाया।

इसके साथ ही आग के विकराल रूप को देखते हुए बी.बी.एम.बी. नंगल के दमकल कर्मियों को भी सहायता के लिए मौके पर बुलाया गया। सरपंच सुरजीत सिंह काहलों ने बताया कि दोपहर करीब दो बजे लगी उक्त आग पर गांव निवासियों, मौके पर पहुंचे वन कर्मियों तथा दमकल विभाग के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद मिलकर काबू पा लिया।

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि इस आग से ग्रामीणों को किसी भी तरह के जान-माल के नुकसान से बचा लिया गया। इस आगजनी की घटना संबंधी संपर्क करने पर पंचायत सचिव सुखबीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि पंचायत के करीब 15 एकड़ रकबे, जिसमें अधिकतर वन क्षेत्र स्थित है, में आग लगने से वन संपदा का भारी नुकसान हुआ है। उन्होंने बताया कि इस आग की घटना के दौरान कई पौधों को भी नुकसान पहुंचा है।

वहीं वन कर्मियों तथा ग्रामीणों ने मिलकर आग पर काबू पा लिया, जिससे और अधिक नुकसान होने से बचा हो गया। उन्होंने बताया कि आग से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए वन विभाग के अधिकारियों की मदद से आंकड़े जुटाए जा रहे हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News